DNA: हरियाणा सरकार को शर्म से 'पानी-पानी' करने वाला खुलासा, नल-जल योजना का रियलटी चेक
Advertisement

DNA: हरियाणा सरकार को शर्म से 'पानी-पानी' करने वाला खुलासा, नल-जल योजना का रियलटी चेक

DNA Analysis: हरियाणा की नल-जल योजना की हकीकत जानकर हरियाणा की मनोहर लाल सरकार शर्म के मारे पानी-पानी हो जाएगी. जो पिछले दो साल से दावा कर रही है कि जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा के 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंच रहा है.

DNA: हरियाणा सरकार को शर्म से 'पानी-पानी' करने वाला खुलासा, नल-जल योजना का रियलटी चेक

DNA Analysis: हरियाणा की नल-जल योजना की हकीकत जानकर हरियाणा की मनोहर लाल सरकार शर्म के मारे पानी-पानी हो जाएगी. जो पिछले दो साल से दावा कर रही है कि जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा के 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंच रहा है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के Portal के मुताबिक हरियाणा समेत देश के 6 राज्यों के सौ फीसदी घरों में, हर घर, जल योजना का काम पूरा हो चुका है. यानी इन 6 राज्यों के सभी घरों में पानी का Connection लग चुका है . इन राज्यों में हरियाणा का नाम भी शामिल है.

नल से जल देने के झूठे आंकड़े

लेकिन हम ये बात दावे के साथ कह सकते हैं कि हरियाणा के सौ फीसदी घरों में पानी के कनेक्शन का दावा..सौ फीसदी झूठा है. हरियाणा के हर घर में नल से जल देने के झूठे आंकड़े, केंद्र सरकार को दिये गये हैं . और हरियाणा सरकार के इन झूठे दावों की कीमत, वहां की जनता गंदा पानी पीकर चुका रही है. Zee News ने हरियाणा के तीन जिले सोनीपत, पानीपत और गुरुग्राम से नल-जल के दावे का रियलिटी चेक किया है. इसमें जो सच्चाई सामने आई है, वो हरियाणा सरकार के लिए चुल्लू-भर पानी में डूब मरने की बात है.

सरकारी दावा एक सौ एक फीसदी झूठा

शायद सोनीपत का टोकी मनोली गांव, हरियाणा में नहीं पड़ता. अगर पड़ता तो इस गांव के हर घर में नल से जल की धारा बह रही होती. लेकिन आजादी के 76 वर्ष बाद भी इस गांव के सौ फीसदी घरों में हैंडपंप से ही जल पहुंच रहा है. वो भी गंदा और बदबूदार. गौतम..काजल..सरोज..लोकेंद्र, केला, सत्यपाल, विमला...सोनीपत के टोकी मनोली गांव का एक-एक बंदा गवाही दे रहा है कि हरियाणा के सौ फीसदी घरों में नल से जल का सरकारी दावा एक सौ एक फीसदी झूठा है.

पानी पी-पीकर कोस रहे लोग

सौ प्रतिशत जल से नल वाले राज्य हरियाणा के इस गांव के 75 प्रतिशत घरों में पानी का कनेक्शन ही नहीं है. जिन 25 प्रतिशत घरों में कनेक्शन है लेकिन पानी नहीं है. उरलाना कलां गांव के लोग और नल जल के इंतजार में सूखे चले जा रहे हैं. सोनीपत के उरलाना कलां गांव के सिर्फ 25 प्रतिशत घरों में नल तो हैं. लेकिन किसी भी नल में जल नहीं है. ये हरियाणा के उस गांव मे नल जल योजना का सच है जिस गांव की एंट्री पर ही लिखा है - जल है तो कल है. गुरुग्राम में एक गांव है बांधवाड़ी. इस गांव के लोग भी हरियाणा सरकार को पानी पी-पीकर कोस रहे हैं . क्योंकि सौ फीसदी घरों में नल से जल पहुंचा देने का जो दावा हरियाणा सरकार कर रही है, वो दावा इस गांव में पहुंचकर दम तोड़ देता है..ना नल है..ना जल है..और पीने के लिए जो भूजल है..वो भी जहरीला है.

दावे में कोई सच्चाई नहीं

गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत हरियाणा के तीनों जिलों में सौ प्रतिशत नल से जल का दावा भूजल में डूबता हुआ नजर आया. लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में हरियाणा अभी भी देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने सौ फीसदी घरों में नल से जल का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है. लेकिन प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत नही होती. वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से वर्ष 2024 तक देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने का प्रण लिया था. प्रधानमंत्री मोदी के Dream Project के साथ हरियाणा की मनोहर लाल सरकार कितना बड़ा खिलवाड़ कर रही है. ये आपने हमारी Exclusive Report में देख लिया है.

क्या कहा था खट्टर ने?

कितनी हैरानी की बात है कि हरियाणा सरकार ने जल शक्ति मंत्रालय को आंकड़े दे दिये कि हरियाणा के सौ फीसदी घरों में नल से जल पहुंच चुका है. ये कितना बड़ा झूठ है, इसका पता इसी बात से चलता है कि इस दावे के एक साल बाद भी हरियाणा के कई गांवों मे अभी तक पानी की पाइप लाइनें तक नहीं डाली गईं हैं. जिसकी हकीकत हमने आपको दिखाई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसी वर्ष जुलाई में कहा था कि हरियाणा सरकार ने वर्ष 2022 यानी पिछले वर्ष ही हरियाणा के हर घर में नल से जल पहुंचा दिया था.

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की भूमिका पर सवाल

राजनेताओं की एक बड़ी खासियत होती है कि वो बड़े से बड़ा झूठ भी बड़ी सफाई और आसानी से बोल जाते हैं. लेकिन ज़ी न्यूज़ के कैमरे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का झूठ पकड़ा जा चुका है. लेकिन सवाल सिर्फ ये नहीं है कि हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार को गलत जानकारी दी और झूठ बोला. सवाल केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की भूमिका पर भी हैं, जिसने हरियाणा सरकार के दावों को बिना जांच-पड़ताल किये सच मान लिया और हरियाणा का नाम उस लिस्ट में शामिल कर लिया जिस लिस्ट में उन राज्यों के नाम होने चाहिए थे जिन्होंने हर गांव, हर घर में नल से जल का लक्ष्य, हकीकत में हासिल कर लिया हो, सिर्फ कागजों पर नहीं .

सच की पत्रकारिता..

ज़ी न्यूज़ हमेशा सच की पत्रकारिता करता है और झूठ के खिलाफ आवाज उठाता है. हमने हरियाणा में जल नल योजना का सच आपको दिखाया है और हरियाणा सरकार के झूठ से पर्दा उठाया है. हम मांग करते हैं कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के Portal पर सौ फीसदी नल से जल मुहैया करवाने वाले राज्यों की List से हरियाणा का नाम तुरंत हटाया जाए. और हरियाणा सरकार के खिलाफ झूठा दावा करने पर उचित Action भी लिया जाए.

Trending news