गांधी के गुजरात से हटेगा ड्राई स्टेट का लेबल? गिफ्ट सिटी के बाद यहां से हटेगा शराब पर बैन
Advertisement
trendingNow12367553

गांधी के गुजरात से हटेगा ड्राई स्टेट का लेबल? गिफ्ट सिटी के बाद यहां से हटेगा शराब पर बैन

Gujarat liquor ban: गिफ्ट सिटी में शराब पर से प्रतिबंध हटाने के लिए सरकार ने पहला कदम उठाया. इस घोषणा से आधा गुजरात खुश था. तब से गुजरात में शराब के शौकीन शराबबंदी हटने का इंतजार कर रही है.

गांधी के गुजरात से हटेगा ड्राई स्टेट का लेबल? गिफ्ट सिटी के बाद यहां से हटेगा शराब पर बैन

Gujarat liquor ban news: गांधी के गुजरात में शराबबंदी है, लेकिन यह तथाकथित है. गुजरात में अवैध रूप से शराब की तस्करी, बिक्री और खपत होती है. गुजरात में गिफ्ट सिटी के बाद दो और जगहों पर शराब पर छूट मिल सकती है. गुजरात से अपडेट है कि जल्द ही ड्राई स्टेट का लेबल हटा दिया जाएगा. गिफ्ट सिटी के बाद गुजरात में दो जगहों पर शराब पर रियायत देने की तैयारी की जा रही है. इस हिसाब से ड्राई स्टेट माने जाने वाले गुजरात का 'सूखा' खत्म होने वाला है. यानी गुजरात में शराब के शौकीन अब नियमों के अधीन होकर शराब पी सकते हैं.

गिफ्ट सिटी में हटाई गई शराबबंदी

गिफ्ट सिटी में शराब पर से प्रतिबंध हटाने के लिए सरकार ने पहला कदम उठाया. इस घोषणा से आधा गुजरात खुश था. तब से गुजरात में शराब के शौकीन शराबबंदी हटने का इंतजार कर रही है. गुजरात में वाइब्रेंट ग्लोबल समिट से पहले, राज्य सरकार ने गिफ्ट सिटी में शराब की अनुमति देने का एक अभूतपूर्व निर्णय लिया. जबकि गुजरात की स्थापना के बाद से शराब पर प्रतिबंध लागू है, राज्य सरकार ने अब गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में शराब की खपत की अनुमति देने का फैसला किया है.

अंतरराष्ट्रीय व्यापार और वित्त के केंद्र गिफ्ट सिटी को वैश्विक कंपनियों को वैश्विक व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए 'डाइन विद वाइन' रियायत दी गई है. हालांकि, यहां कुछ नियमों के तहत लोग होटल, रेस्तरां और क्लब में शराब का सेवन कर सकते हैं. हालाँकि, होटल, रेस्तरां और क्लब शराब की बोतलें नहीं बेच सकते.

गिफ्ट सिटी के बाद अब डायमंड बर्से की बारी है

गिफ्ट सिटी के बाद सरकार डायमंड बुर्स में भी शराब पर रियायत देने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक, शराब प्रतिबंध में प्रस्तावित छूट गिफ्ट सिटी में शराब कानूनों में छूट के अनुरूप होगी. डायमंड बुर्स, जिसके 4,500 से अधिक कार्यालय हैं, 2,000 एकड़ के ड्रीम सिटी का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य हीरे के व्यापार और संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है. यह सूरत के लिए रोमांचक है. अगर डायमंड बुर्स सच में अपनी क्षमता के अनुरूप काम करने लगे तो सूरत के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. यहां ढेर सारी नौकरियां पैदा होंगी. सरकार सूरत को हीरा बाजार में ग्लोबल हब बनाना चाहती है.

ड्रीम सिटी में शराबबंदी में छूट से अंतरराष्ट्रीय व्यापार का माहौल बनेगा. व्यापारियों का कहना है, ''यहां व्यापार को आकर्षित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा. ड्रीम सिटी में प्रतिबंधों में ढील से अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए माहौल तैयार होगा.

गिफ्ट सिटी, डायमंड बर्स के बाद धोलेरा सर का नाम चर्चा में

पीएम नरेंद्र मोदी ने धोलेरा को वैश्विक स्तर पर स्मार्ट सिटी बनाने का जो विजन दिया था, वह साकार हो रहा है. प्रधानमंत्री ने देश में 100 स्मार्ट सिटी विकसित करने की केंद्र सरकार की योजना में गुजरात के धोलेरा सर और गिफ्ट सिटी को भी शामिल किया है. इसके साथ ही सरकार धोलेरा को एक औद्योगिक शहर के रूप में विकसित करने और इसे एक ग्रीन फील्ड औद्योगिक शहर बनाने के लिए भी काम कर रही है. 920 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला, धोलेरा एसआईआर सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड औद्योगिक निवेश क्षेत्र और भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा प्लैटिनम रेटिंग प्राप्त करने वाला भारत का पहला ग्रीनफील्ड औद्योगिक स्मार्ट शहर होगा.

धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र सिंगापुर जैसे देश के विकसित क्षेत्र से भी बड़ा होगा. धोलेरा सर में एयरोस्पेस, रक्षा, इंजीनियरिंग, ऑटो पार्ट्स, फार्मास्युटिकल, IT, इलेक्ट्रॉनिक, कृषि-खाद्य प्रसंस्करण, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में उद्योगों के लिए अपार संभावनाएं हैं. इसके अलावा यहां एक हजार एकड़ क्षेत्र में वैश्विक शिक्षा प्रदान करने वाला एक विशेष शिक्षा क्षेत्र भी बनने जा रहा है. इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी धोलेरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए काम कर रही है. फिर धोलेरा सर के लिए भी शराब पर छूट मिल जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.

Trending news