Gujarat News: गुजरात में बैठकर पी सकेंगे शराब, 'ड्राई स्टेट' ने यहां क्यों बदल दी 63 साल पुरानी पॉलिसी
Advertisement
trendingNow12024151

Gujarat News: गुजरात में बैठकर पी सकेंगे शराब, 'ड्राई स्टेट' ने यहां क्यों बदल दी 63 साल पुरानी पॉलिसी

Gujarat Liquor Policy: गुजरात में 63 साल पुरानी शराब नीति में अब आंशिक तौर पर कुछ मिलने जा रही है. सरकार ने राजधानी गांधीनगर के एक खास हिस्से में यह छूट देने का फैसला किया है. 

Gujarat News: गुजरात में बैठकर पी सकेंगे शराब, 'ड्राई स्टेट' ने यहां क्यों बदल दी 63 साल पुरानी पॉलिसी

Liquor Allows in GIFT City Gujarat: गुजरात में पिछले 63 साल से जारी शराबबंदी नीति में अब ढील मिलने जा रही है. सरकार ने इंटरनेशनल बिजनेस बढ़ाने और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस नीति में छूट देने का फैसला किया है. अब आप होटल, रेस्टोरेंट या क्लब में बैठकर शराब पी सकेंगे. खास बात ये है कि यह छूट पूरे गुजरात के लिए नहीं बल्कि राजधानी गांधीनगर के एक हिस्से में बसी बिजनेस सिटी GIFT के लिए ही होगी. सरकार ने इस संबंध में शुक्रवार को सर्कुलर जारी कर दिया.

होटल-रेस्त्रां में बैठकर पी सकेंगे शराब

सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक अब गांधीगनर में बनी गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (GIFT) सिटी में वाइन एंड डाइन पॉलिसी को मंजूरी दे दी गई है. इस सिटी में बने होटल, रेस्टोरेंट और क्लब में बैठकर अब लोग शराब पी सकेंगे. वाले क्लब, होटल और रेस्टोरेंट्स में शराब पीने की अनुमति दी है. इसके लिए इस GIFT सिटी में काम करने वाले सरकार और मालिकों को सरकार की ओर से एक्सेस परमिट दिया जाएगा. उनके साथ ही कंपनियों में आने वाले अधिकृत विजिटर्स को भी इस तरह का परमिट दिया जाएगा. ऐसे लोग कंपनियों के अधिकृत कर्मचारियों के साथ होटल-रेस्त्रां में जाकर शराब पी सकेंगे. 

किसी को बेच नहीं सकेंगे बोतल 

नोटिफिकेशन में क्लियर किया गया है कि विजिटिर्स इस GIFT सिटी में बैठकर शराब तो पी सकेंगे लेकिन वे किसी को भी शराब की बोतल नहीं बेच सकेंगे. अगर कोई ऐसा करता पाया गया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सरकारी सर्कुलर के मुताबिक GIFT सिटी के पास बने क्लब, होटल-रेस्त्रां भी भविष्य में इस तरह वाइन- डाइन का परमिट हासिल कर सकेंगे. 

पिछले 63 साल से शराबबंदी लागू

बताते चलें कि गुजरात की स्थापना वर्ष 1960 में महाराष्ट्र से अलग करके की गई थी. उस समय से ही राज्य में शराबबंदी की नीति लागू है. राज्य में आज तक कांग्रेस- बीजेपी समेत कई पार्टियों की सरकारें आईं लेकिन किसी ने भी इस नीति को बदलने की कोशिश नहीं की. अब पहली बार इस नीति में आंशिक छूट देने की पहल की गई है. 

हवाई अड्डे से केवल 20 किमी दूर 

रिपोर्ट के मुताबिक गांधीनगर में बनी GIFT सिटी का शिलान्यास तत्कालीन सीएम रहे नरेंद्र मोदी ने किया था. वर्ष 2022 में बतौर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सिटी का उदघाटन किया है. यह गिफ्ट सिटी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से करीब 20 किमी दूर है. यह हाईटेक बिजनेस सिटी के रूप में निर्मित की गई थी. पिछले साल पीएम मोदी ने वहां पर देश के पहले आईटी सर्विस सेंटर और इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का भी उद्घाटन किया था. 

Trending news