Free Bus Service: अब इस राज्य में महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा, 10 लाख रुपये का बीमा भी देगी सरकार
trendingNow12001904

Free Bus Service: अब इस राज्य में महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा, 10 लाख रुपये का बीमा भी देगी सरकार

Telangana News: ये दोनों पहल कांग्रेस की ओर से दी गई 6 'गारंटी' का हिस्सा है. सरकारी आदेश में लिखा है राज्य सरकार ने '6 गारंटी-महा लक्ष्मी' स्कीम शुरू की है. जिसके तहत सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में फ्री में सफर कर सकेंगी.’

Free Bus Service: अब इस राज्य में महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा, 10 लाख रुपये का बीमा भी देगी सरकार

Free Bus Scheme Telangana: तेलंगाना सरकार ने नौ दिसंबर से राज्य के स्वामित्व वाली राज्य परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा पूरा करने के लिए शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया है. सूबे की नवनिर्वाचित कांग्रेस सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में नौ दिसंबर को कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और ‘राजीव आरोग्यश्री’ स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का फैसला किया था. ‘राजीव आरोग्यश्री’ के तहत 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा.

'6 गारंटी - महा लक्ष्मी' की पहली किश्त

ये दोनों पहल हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस की ओर से दी गई 6 'गारंटी' का हिस्सा है. इस सरकारी आदेश (GO) में कहा गया है, ‘तेलंगाना सरकार ने "6 गारंटी - महा लक्ष्मी" स्कीम शुरू की है. जिसके तहत तेलंगाना निवासी सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में मुफ्त यात्रा (free bus service for women) कर सकेंगी.’

इसमें कहा गया है कि वो 9 दिसंबर दोपहर से ग्रामीण सेवा और एक्सप्रेस बसों में तेलंगाना राज्य की सीमाओं के भीतर कहीं भी यात्रा कर सकती हैं.

आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC) को महिला यात्रियों के किराये का भुगतान करेगी. TSRTC के प्रबंध निदेशक वी सी सज्जनार ने कहा कि योजना की औपचारिक शुरुआत कल दोपहर डेढ़ बजे राज्य विधानमंडल परिसर से की जाएगी. उन्होंने कहा कि मंत्री, विधायक और वरिष्ठ अधिकारी और मशहूर मुक्केबाज निखत ज़रीन इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

जनता ने इस फैसले पर अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. खासकर महिलाओं ने इस पहल का स्वागत करते हुए राज्य सरकार का धन्यवाद दिया है. महिला सशक्तीकरण की दिशा में उठाए गए इस कदम को सकारात्मक पहल बताया जा रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news