बंगाल के इस वरिष्ठ नेता ने ठुकराया पद्म पुरस्कार, बयान में कही ये बात
Advertisement
trendingNow11080297

बंगाल के इस वरिष्ठ नेता ने ठुकराया पद्म पुरस्कार, बयान में कही ये बात

केंद्र सरकार की ओर से जारी पद्म पुरस्कारों की लिस्ट के मुताबिक 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री अवॉर्ड दिए जाएंगे. शिक्षाविद राधेश्याम खेमका को यह सम्मान मरणोपरांत यह सम्मान दिया जाएगा. साथ ही कला से जुड़े प्रभा अत्रे को भी पद्म विभूषण मिलेगा. 

सीपीएम नेता ने ठुकराया पद्म पुरस्कार

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और सीपीएम के वरिष्ठ नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण सम्मान को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गृह मंत्रालय की ओर से 128 लोगों को पद्म पुरस्कार देने का ऐलान हुआ था जिनमें बुद्धदेव भट्टाचार्य का भी नाम शामिल था.

  1. बुद्धदेव भट्टाचार्य का अवॉर्ड लेने से इनकार
  2. पूर्व सीएम को पद्म भूषण देने का हुआ ऐलान
  3. गुलाम नबी आजाद को भी मिलेगा अवॉर्ड

पूर्व सीएम ने ठुकराया पद्म भूषण

उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता. मुझे किसी ने इसके बारे में नहीं बताया. अगर मुझे पद्म भूषण सम्मान दिया गया है तो मैं इसे अस्वीकार कर रहा हूं.' सीपीएम सूत्रों के मुताबिक यह भट्टाचार्य के साथ ही पार्टी का भी फैसला है.

गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने एजेंसी को बताया कि बीमार बुद्धदेव भट्टाचार्य के घर पर फोन किया गया था और उनकी पत्नी ने फोन रिसीव किया था. सूत्रों के मुताबिक बुद्धदेव भट्टाचार्य के परिवार से किसी ने गृह मंत्रालय को यह नहीं बताया कि वह पद्म भूषण सम्मान स्वीकार नहीं करेंगे. सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय पद्म सम्मान दिए जाने वाले संभावित लोगों को इसकी जानकारी देता है, अगर कोई व्यक्ति इस पर आपत्ति जताता है तो उनके नाम की घोषणा नहीं की जाती है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुत्व के ‘पोस्टर बॉय’ दिवंगत कल्याण सिंह और हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई.

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता को दिया पद्म भूषण, जानें इनके बारे में

आजाद को भी मिलेगा पद्म पुरस्कार

वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद और सीपीएम नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गई है. इस लिस्ट में आजाद का नाम भी काफी चौंकाने वाला है क्योंकि राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष रहते हुए कांग्रेस नेता ने लगातार केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की थी. हालांकि हाल के दिनों में वह पार्टी आलाकमान से नाराज नजर आ रहे हैं.

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news