Delhi Latest News: किताब और ड्रेस खरीदने के लिए किया मजबूर, तो रद्द की जाएगी स्कूलों की मान्यता
Advertisement

Delhi Latest News: किताब और ड्रेस खरीदने के लिए किया मजबूर, तो रद्द की जाएगी स्कूलों की मान्यता

Delhi Education Policy: वर्तमान समय में कई स्कूलों में देखा जाता है कि बच्चों के पेरेंट्स को स्कूल या किसी खास विक्रेता से किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए मजबूर किया जाता हैं. इसी को लेकर दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री अतिशी का बड़ा बयान आया है. स्कूल प्रशासन के इस रवैये को लेकर दिल्ली शिक्षा विभाग ने सख्त फरमान जारी किया है.

Education minister Atishi

Delhi Education Policy Latest News: देशभर के कई छोटे-बड़े स्कूलों में देखा जाता है कि वह किताबें और ड्रेस स्कूल से खरीदने को मजबूर करते हैं या फिर किसी खास विक्रेता से इसे लेने के लिए अपील करते हैं. ऐसे में ज्यादातर सामानों के दाम काफी बढ़ जाते हैं. स्कूल प्रशासन के इस रवैये के खिलाफ दिल्ली सरकार ने एक नया फरमान जारी किया है. दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा कि उन निजी स्कूलों के खिलाफ मान्यता समाप्त करने समेत सख्त कार्रवाई की जाएगी जो अभिभावकों को उनसे या किसी खास विक्रेता से किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए विवश कर रहे हैं.

इन स्कूलों पर हो सकती है कार्रवाई

आप नेता आतिशी से संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस मुद्दे पर सवाल पूछा गया. उन्होंने कहा कि शिक्षा निदेशालय को इस बारे में शिकायतें मिलती रही हैं और वह दिशानिर्देश जारी करेगा. दिल्ली की शिक्षा मंत्री ने कहा कि कई निजी स्कूल अभिभावकों पर ड्रेस और किताबें खरीदने का दबाव बना रहे हैं. शिक्षा निदेशालय को इस मुद्दे पर शिकायतें मिलती रही हैं. हम एक या दो दिन में इस मामले पर दिशा निर्देश जारी करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि दोबारा ऐसे कृत्य में संलिप्त पाए जाने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है.

मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद नई शिक्षा मंत्री

आपको बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में कथित तौर पर आरोपी आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री आतिशी को घोषित किया गया था. इससे पहले मनीष सिसोदिया इस कार्यभार को संभाल रहे थे. दिल्ली सरकार अपनी शिक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे देश भर में अपनी पीठ थपथपाती रहती है, वहीं विपक्ष केजरीवाल सरकार को उसी की नीति पर अक्सर घेरता दिखाई देता है.

(इनपुट: एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news