Snowfall: गुलमर्ग समेत इन जगहों पर सीजन की पहली बर्फबारी, अचानक बारिश से कश्मीर घाटी का मिजाज बदला
Advertisement

Snowfall: गुलमर्ग समेत इन जगहों पर सीजन की पहली बर्फबारी, अचानक बारिश से कश्मीर घाटी का मिजाज बदला

Snowfall: बर्फबारी के कारण सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस समानता से नीचे दर्ज किया गया. इसी तरह पहलगाम हिल स्टेशन पर पारा का स्तर 7.8 डिग्री तक पहुंच गया.

Snowfall: गुलमर्ग समेत इन जगहों पर सीजन की पहली बर्फबारी, अचानक बारिश से कश्मीर घाटी का मिजाज बदला

Kashmir Valley: जम्मू-कश्मीर में MET विभाग ने सोमवार को कहा कि कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से लंबे समय से जारी खुश्क दौर खत्म हो गया है और घाटी में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है. अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर और गुलमर्ग सहित दक्षिण कश्मीर के ऊंचे पार्वती इलाकों में मौसम की बर्फबारी दर्ज की गई.

दरअसल, कश्मीर के मौसम विभाग निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि हल्की से मध्यम बारिश हुई है. खास कर श्रीनगर में 18 एमएम बारिश हावी हुई है. बाकी जगहों पर हलकी बारिश हुई है. तापमान में काफी गिरावट हुई है. इसकी वजह से पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी हुई है. घाटी के अधिकांश हिस्सों में मध्यम बारिश हुई और श्रीनगर शहर में सोमवार सुबह 8.30 बजे तक 18.3 एमएम बारिश दर्ज की गई. बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है. रविवार रात श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो पिछली रात से 13 डिग्री सेल्सियस से कम था. मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है.

अगस्त में जम्मू-कश्मीर 29% की वर्षा की कमी से जूझ रहा था. सामान्य वर्षा 184.9 एमएम के मुकाबले केवल 131 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. सितंबर में स्थिति कुछ भी बेहतर नहीं थी, शनिवार तक केवल 20 एमएम वर्षा हुई, कश्मीर में लगभग 55 एमएम वर्षा हुई, जबकि 23 सितंबर तक अनुमानित 75 एमएम औसत वर्षा थी. इस साल का अगस्त और सितम्बर महीना घाटी के सबसे सूखे महीने रहे. करीब 50 साल बाद यह दो महीने इतने खुश्क दर्ज हुए हैं.

इस साल घाटी में गर्मियों का तापमान भी असामान्य रूप से अधिक रहा, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय लोगों को लू का सामना करना पड़ा है. 12 सितंबर को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि 1934 में अब तक के उच्चतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से एक डिग्री कम था.

इसके अलावा, अभूतपूर्व सूखा सेब उत्पादकों के लिए अत्यधिक चिंताजनक हो गया, क्योंकि आवश्यक नमी की कमी पहले से ही घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में फसल की गुणवत्ता को प्रभावित कर रही थी. हालांकि हाल की बारिश के बाद, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 71.5 मिमी बारिश हुई है, जो इस अवधि के लिए क्षेत्र के लिए सामान्य मानी जाती है. इस बीच, गुलमर्ग में और अन्य स्थानों में ताजा बर्फबारी के कारण सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस समानता से नीचे दर्ज किया गया. इसी तरह पहलगाम हिल स्टेशन पर पारा का स्तर 7.8 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि श्रीनगर में रात का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री देखा गया.

Trending news