एलन मस्क का ऐलान- भारत पहुंच रहा हूं, पीएम मोदी से मुलाकात का इंतजार है
Advertisement

एलन मस्क का ऐलान- भारत पहुंच रहा हूं, पीएम मोदी से मुलाकात का इंतजार है

Elon Musk News: खुद एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया है कि वे भारत पहुंचने वाले हैं और पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. इसकी उम्मीद पहले से ही थी कि इस दौरान एलन मस्क अपनी मेगा निवेश योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं. टेस्ला पर भी बड़ा निर्णय लिया जा सकता है. 

एलन मस्क का ऐलान- भारत पहुंच रहा हूं, पीएम मोदी से मुलाकात का इंतजार है

Elon Musk India Visit: वैसे तो इस बात के कयास लंबे समय से लगाए जा रहे थे कि दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैन और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत आने वाले हैं और पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. लेकिन अब खुद एलन मस्क ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि वे भारत पहुंच रहे हैं, उन्होंने यह भी कहा कि वे पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं. असल में इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है. इस दौरान एलन मस्क अपनी मेगा निवेश योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं. हालांकि उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात का समय और तारीख नहीं बताया है.

असल में जानकारी के मुताबिक इस दौरान मस्क भारत में टेस्ला की निवेश योजनाओं की भी घोषणा कर सकते हैं. यात्रा के दौरान मस्क के साथ कंपनी के अन्य अधिकारी भी आ सकते हैं. पिछले साल जून में मस्क ने मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी. उस समय मस्क ने कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत की यात्रा करने की योजना बनाई है. साथ ही उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. 

'भारत में टेस्ला का प्रवेश एक प्राकृतिक प्रगति'
इसके भी कयास हैं कि इस दौरान मस्क देश में संभावित 2-3 बिलियन डॉलर के विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के बारे में घोषणा कर सकते हैं. इससे पहले मस्क ने कहा था कि भारत में टेस्ला का प्रवेश एक प्राकृतिक प्रगति होगी. कंपनी कथित तौर पर कारखाने के लिए जमीन तलाश रही है. टेस्ला के सीईओ ने यह भी कहा था कि सभी वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएंगे और यह सिर्फ समय की बात है. अन्य देशों की तरह, जिन्होंने ईवी को अपनाया है, भारत में भी अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए.

कुछ समय पहले ही नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा
यह संयोग ही है कि उनकी आगामी भारत यात्रा से कुछ सप्ताह पहले ही भारत सरकार ने एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की है. इसके तहत देश में न्यूनतम 50 करोड़ डॉलर के निवेश के साथ विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायतें दी जाएंगी. इस कदम का उद्देश्य टेस्ला जैसी प्रमुख वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करना है.

टेस्ला के एजेंडे में जमीन के लिए कई राज्यों की चर्चा
इस बात की भी चर्चा है कि कथित तौर पर टेस्ला के एजेंडे में जमीन के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु शीर्ष पर है. पिछले साल अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने टेक अरबपति को देश में ई-मोबिलिटी क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशने के लिए आमंत्रित किया था. इसके बाद से ही एलन मस्क के भारत दौर और टेस्ला कारों पर चर्चाओं का सिलसिला लंबे समय से चल रहा है. फिलहाल जल्द ही अब इसके बारे में बड़ा निर्णय हो जाएगा.

Trending news