Delhi: मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग, कहा- अब हिंदू आबादी है ज्यादा
Advertisement
trendingNow1949031

Delhi: मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग, कहा- अब हिंदू आबादी है ज्यादा

साउथ दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस के पास स्थित मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग तेज हो गई है. एक स्थानीय बीजेपी पार्षद ने इसका प्रस्ताव रखा जिसे नगर निगम की जोनल मीटिंग में मंजूरी मिल गई है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित मोहम्मदपुर गांव (Mohammadpur) का नाम बदलकर माधवपुर रखने की मांग की जा रही है. स्थानीय भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पार्षद भगत सिंह टोकस (Bhagat singh Tokas) ने ये प्रस्ताव दिया है.

  1. साउथ दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने की उठी मांग
  2. बीजेपी पार्षद ने गांव का नाम माधवपुर रखने का दिया प्रस्ताव
  3. बीजेपी पार्षद की दलील- अब गांव में हिंदुओं की संख्या ज्यादा

गांव में ज्यादा है हिंदुओं की आबादी

बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस का कहना है कि मोहम्मदपुर गांव में अब हिंदुओं की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में गांव का नाम बदलकर माधवपुर कर देना चाहिए. आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को नगर निगम की जोनल मीटिंग में मंजूरी मिल गई है. अब ये प्रस्ताव दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के पास भेजा जाएगा, जहां से इसे फाइनल अप्रूवल मिल सकता है.

VIDEO

मुगल काल में हुआ था गांव का नामकरण

पार्षद ने ये भी कहा कि मुगल काल में इस गांव का नाम मोहम्मदपुर रख दिया गया था. लेकिन समय के साथ यहां पर अब काफी परिवर्तन हुआ है. पहले की तुलना में अब यहां पर हिंदू समुदाय की आबादी ज्यादा है, ऐसे में गांव का नाम बदलना जरूरी है. बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस की तरफ से इस सिलसिले में एक चिट्ठी लिखी गई. उस चिट्ठी में उन्होंने जोर देकर कहा है कि ये गांव के लोगों की मांग है कि मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर कर दिया जाए.

fallback

दिल्ली का नाम बदलने की भी उठी थी मांग

बता दें कि करीब दो साल पहले बीजेपी नेता विजय गोयल ने भी दिल्ली का नाम बदलकर हस्तिनापुर या फिर इंद्रप्रस्थ रखने की मांग की थी. उन्होंने अपनी इस मांग पर तर्क देते हुए कहा था कि मौर्यवंश के राजा दिल्लू के नाम पर ही दिल्ली का नाम पड़ा था. लेकिन उनके उस सुझाव को ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई. लेकिन अब मोहम्मदपुर गांव का नाम हिंदू आबादी ज्यादा होने के कारण बदलने की मांग उठी है.

LIVE TV

Trending news