G20 Preparation: दिल्ली में इस वीकेंड आखिरी रिहर्सल, इन सड़कों पर जाने से बचें; एडवाइजरी जारी
Advertisement
trendingNow11848800

G20 Preparation: दिल्ली में इस वीकेंड आखिरी रिहर्सल, इन सड़कों पर जाने से बचें; एडवाइजरी जारी

Delhi police traffic advisory: जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. सुरक्षा इंतजाम अभूतपूर्व हैं. दुनियाभर के नेता जब दिल्ली में रहेंगे तब सभी इंतजाम चाक चौबंद रहें, इसलिए इस वीकेंड फुल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

G20 Preparation: दिल्ली में इस वीकेंड आखिरी रिहर्सल, इन सड़कों पर जाने से बचें; एडवाइजरी जारी

G-20 Preparation in Delhi: दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब सुरक्षा व्यवस्था सभी इंतजामों समेत सभी चीजों को राइट टाइम रखने यानी परखने के लिए शनिवार और रविवार को एक बार फिर फुल ड्रेस (कारकेड) रिहर्सल की जाएगी. इस वजह से वीकेंड पर सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक नई दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हो सकता है. इसलिए दिल्ली के लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस कमर कस चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस द्वारा विभिन्न होटलों से राजघाट, आईटीपीओ, राजघाट से आईटीपीओ और आईटीपीओ से उन होटलों तक गाड़ियों का कारवां निकाला जाएगा, जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्ष ठहरेंगे.

पहले भी हो चुका है रिहर्सल

रिहर्सल से जुड़े इस काफिले में उन गाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा जिनमें सवार होकर विदेशी मेहमान आवाजाही करेंगे. यह काफिले सुबह ठीक उसी समय निकाले जाएंगे जिस समय विदेशी मेहमानों का आवाजाही होगी. आपको बताते चलें कि बीते शनिवार और रविवार को भी फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी. ऐसे में इस बार भी कारकेड रिहर्सल के लिए पूर इंतजाम किए गए हैं. 

इन रूट पर रोका जा सकता है ट्रैफिक

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक इस खास रिहर्सल के चलते नई दिल्ली, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल विदेशी मेहमान जिन होटलों में ठहरेंगे, वह दक्षिण दिल्ली, एयरोसिटी, दक्षिण-पश्चिम और नई दिल्ली में हैं. इन सभी होटलों से सुबह के समय गाड़ियों के काफिले निकलेंगे, जिसके चलते इन रास्तों से गुजरने वाले वाहनों को कुछ समय के लिए रोका जा सकता है.

फाइनल टेक में होंगे ऐसे सुरक्षा इंतजाम

फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान विभिन्न होटलों से प्रगति मैदान स्थित आयोजन स्थल एवं राजघाट तक सड़क पर भारी सुरक्षा होगी. चप्पे चप्पे पर भारी फोर्स के साथ जवान तैनात हैं. आयोजन स्थल में भी ऐसी व्यवस्था रहेगी, जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरी दिल्ली में हाइटेक निगरानी के साथ 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे पुख्ता सुरक्षा इंतजाम हैं. सुरक्षा कारणों से राजघाट 5 से 10 सितंबर तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा.

Trending news