Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम करेगा मोये-मोये, बारिश को लेकर आया ये बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12418475

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम करेगा मोये-मोये, बारिश को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

Delhi NCR Weather forecast: बारिश की वजह से उमस से राहत जरूर मिलती रही. बारिश से मौसम सुहाना होता रहा. मौसम विभाग ने शनिवार को भी झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस बीच आईएमडी (IMD) ने पूरे हफ्ते के मौसम का हाल बताया है.

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम करेगा मोये-मोये, बारिश को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

Delhi NCR Weather UPDDATE: दिल्ली पर मॉनसून (Monsoon) की मेहरबानी जारी है. पार्ट 1 हो या पार्ट 2 कुदरत यानी प्रकति के नियम के हिसाब से तो बारिश होना सही रहा. लेकिन बीते दो महीनों में बारिश के इस सीजन में सिस्टम की बदइंतजामी की वजह से 15 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा गए. कुछ तो डूब कर मर गए. कुछ की करंट लगने से मौत हो गई. हालांकि बारिश से वजह से उमस से लगातार राहत मिलती रही. मौसम सुहाना होता रहा. आज भी दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का येलो अलर्ट है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली के मौसम को लेकर बड़ी जानकारी साझा की है. मौसम विभाग ने अगले हफ्ते के मौसम का हाल भी बता दिया है.

दिल्ली में बारिश पर ब्रेक 

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है कि यहां बहुत जल्द बारिश पर ब्रेक लगने वाला है.

मौसम का मोये-मोये

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक वीकेंड यानी शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में मध्यम बारिश हो सकती है. रविवार को आसमान पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. अगले हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को आसमान साफ रहेगा. मंगलवार को बादल छाए रहेंगे. फिर बुधवार को आसमान पूरी तरह साफ रहेगा. इसलिए लोगों को उमस से जूझना पड़ सकता है. इसके बाद गुरुवार को बारिश का दौर फिर लौटेगा और दिल्ली में हल्की बारिश होगी. शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है.

मौसम संबंधी आंकड़ों के अनुसार दिन में आर्द्रता 100 से 81 प्रतिशत के बीच रही. आईएमडी ने शनिवार को शहर में सामान्यतः बादल छाए रहने तथा मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार बुधवार को दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 94 के साथ ‘संतोषजनक’ श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. 

UP Weather alert: यूपी में मौसम का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है. लखनऊ से लेकर नोएडा तक बारिश हुई. IMD ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में भी हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.  आने वाले दो दिनों में कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है. हालांकि, हल्की बारिश हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में 7 सितंबर को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बारिश हो सकती है. हालांकि इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है. शनिवार को साउथ के हिस्सों में छुटपुट बारिश होने की संभावना है. '

देश के मौसम का हाल

पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है.

(इनपुट: भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news