King Cobra: 4 लाख रुपये है इस सांप के एक बूंद जहर की कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340181

King Cobra: 4 लाख रुपये है इस सांप के एक बूंद जहर की कीमत

कोबरा का जहर इसलिए महंगा होता है कि क्योंकि जहर का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. मसलन, कैंसर, आर्थिराइटिस व थ्रोमबोसिस आदि के इलाज के लिए कोबरा का जहर काम आता है. 

King Cobra: 4 लाख रुपये है इस सांप के एक बूंद जहर की कीमत

King Cobra Venom Price: अगर आपको किसी एक छोटी सी चीज के तकरीबन 4 लाख रुपये मिल जाए तो आप उसकी अहमियत को समझ सकते है कि वह कितनी अहम होगी. साथ ही यह अंदाजा भी आप लगा सकते हैं कि इसकी उपलब्धता कितनी ही कम होगी. लेकिन हैरान करने वाली बात है कि जिस चीज के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो चीज कोई अमृत या फिर कोई सोना नहीं बल्कि ये एक तरीके का जहर है. अगर यह किसी भी व्यक्ति के खून में थोड़ा सा भी मिल जाए तो उस व्यक्ति का बचना एक दम ही नामुमकिन है. यह जहर किसी और का नहीं बल्कि किंग कोबरा है.

कोबरा के जहर की कीमत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी जहर 1 मिलीलीटर जहर की कीमत तकरीबन 70-90 लाख रुपये है. जहर कितना मंहगा होगा यह उसके विषैला पन पर निर्भर करता है. वहीं अगर इस जहर एक मिलीलीटर की कीमत मान ली जाए तो इसकी एक बूंद की कीमत 4 लाख रुपये होगी. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल होगा कि अखिरकार कोबरा का जहर इतना महंगा क्यो.

ये भी पढ़ें: Money Laundering: सुकेश चंद्रशेखर की रोल्स रॉयस, फरारी समेत 26 लग्जरी कार बिकेंगी, हाईकोर्ट ने दी अनुमति

इसलिए महंगा बिकता है जहर 
कोबरा का जहर इसलिए महंगा होता है कि क्योंकि जहर का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. मसलन, कैंसर, आर्थिराइटिस व थ्रोमबोसिस आदि के इलाज के लिए कोबरा का जहर काम आता है.  हालांकि सांप को पकड़ना और फिर उसके बाद उसका जहर निकलना यह काफी मुश्किल काम है. यहीं कारण है कि इसके जहर के लिए पैसों की डिमांड  ज्यादा होती है. साथ ही इसके जहर का इस्तेमाल जहर को कटने वाली दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन कुछ आपराधिक लोग इसका इस्तेमाल नशे के लिए भी यूज करते है. जिस कारण इस जहर की डिमांड में काफी तेजी आ गई है. इसलिए यहीं कारण है कि इसकी बढ़ती डिमांड और निकलने में होने वाली मुश्किलों  के कारण यह इतना मंहगा बिकता है.

 

Trending news