Easy Weight Loss Tips: सोते-सोते वजन हो जाएगा कम, बस follow करें ये टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1520155

Easy Weight Loss Tips: सोते-सोते वजन हो जाएगा कम, बस follow करें ये टिप्स

Easy Weight Loss Tips: सोते समय वेट कम करने को लेकर अलग-अलग रिसर्च की गई हैं, इनमें साल 2021 की एक रिसर्च के अनुसार, स्लीप एपनिया वाले लोगों ने 12 महीनों में ज्यादा वजन कम किया.

Easy Weight Loss Tips: सोते-सोते वजन हो जाएगा कम, बस follow करें ये टिप्स

Weight Loss Tips: बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से हर दूसरा इंसान अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है. वजन कम करने के लिए हम रोजाना कुछ समय निकालकर एक्सरसाइज करते हैं. साथ ही अपने खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि आप को वजन कम करने के लिए इतना सब कुछ करने की जरूरत नहीं है, तो आपको सोचकर थोड़ा हैरानी होगी.

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए वजन घटाने की कुछ बेहद दी कमाल के टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें पढ़कर आपको भी हैरानी होगी. अब आप एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि सोते-सोते भी वेट लॉस (Weight Loss) कर सकते हैं. जी हां ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये हम नहीं बल्कि रिसर्च कहती है. 

सोते समय वेट कम करने को लेकर अलग-अलग रिसर्च की गई हैं, इनमें साल 2021 की एक रिसर्च के अनुसार, स्लीप एपनिया वाले लोगों ने 12 महीनों में ज्यादा वजन कम किया.

वजन कम करने के लिए इन आदतों में करें बदलाव

सोने का समय
हर दिन अलग-अलग समय पर सोने वाले लोगों को सही से नींद नहीं आती और वो दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं. अगर आप हर दिन फिक्स समय पर सोते हैं, तो आपको अच्छी नींद आती है. 7-8 घंटे की अच्छी नींद आपके वजन को कम करने में मदद करती है. 

खाना-खाने का समय
खाना-खाने के बाद तुरंत सोना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है, साथ ही ऐसा करने से वजन बढ़ता है. वजन कम करने के लिए खाने और सोने के बीच में 2-3 घंटे का अंतर होना चाहिए. ऐसा करने से पाचन क्रिया सही रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

कमरे को तैयार करें
सोने से पहले अपने रूम को तैयार करना भी बेहद जरूरी होता है. कुछ लोगों को कम लाइट में सोने का आदद होती है और कुछ को ज्यादा. अगर आप सोने से पहले अपने रूम को तैयार कर लेते हैं, तो इससे अच्छी नींद आने की संभावना बढ़ जाती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

रूम का टेम्प्रेचर
ठंडे तापमान में सोने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. रिपोर्ट्स के अनुसार रुम का टेम्प्रेचर कम होने पर ब्राउन फैट की क्वांटिटी बढ़ जाती है, इससे शरीर को एक्स्ट्रा ब्लड शुगर से निजात पाने और ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.
 

 

Trending news