Rose Day 2023: रोज डे से हुई वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें इस दिन का इतिहास
Advertisement

Rose Day 2023: रोज डे से हुई वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें इस दिन का इतिहास

Rose Day History: 30 ईसा पूर्व से गुलाब को प्यार की सबसे जरूरी निशानी माना जाता रहा है, यही वजह है कि वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) के पहले दिन की शुरुआत रोज डे  (Rose Day) से होती है. 

Rose Day 2023: रोज डे से हुई वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें इस दिन का इतिहास

Rose Day History: फरवरी महीने की शुरुआत के साथ ही कपल जिस दिन की बेसब्री से इंतजार करते हैं, आज से उसकी शुरुआत हो गई है. 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) मनाया जाता है, इस वीक के पहले दिन को रोज डे (Rose Day) के रूप में मनाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि नए रिश्ते की शुरुआत करने से पहले गुलाब का फूल दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस दिन का इतिहास क्या है. अगर नहीं जानते तो ये आर्टिकल आपके काम का है.

रोज डे का इतिहास (Rose Day History)
रोज डे के बारे में कई अलग-अलग जानकारियां पढ़ने को मिलती हैं. ऐसा कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को गुलाब बहुत ज्यादा पसंद थे. विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इजहार करने के लिए गुलाब का इस्तेमाल करते थे. 30 ईसा पूर्व से ही गुलाब को प्यार की सबसे जरूरी निशानी माना जाता रहा है, यही वजह है कि वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) के पहले दिन की शुरुआत रोज डे  (Rose Day) से होती है. 

गुलाब से जता सकते हैं प्यार
गुलाब के माध्यम से आप अपने पार्टनर को अपनी फीलिंग्स बयां कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने माता-पिता, भाई-बहन या दोस्त को भी गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स बता सकते हैं. गुलाब के रंगों के साथ उनका मतलब भी अलग होता है.

लाल गुलाब (Red Rose)
लाल रंग के गुलाब को प्यार की निशानी माना जाता है, इसे आप अपने पार्टनर को देकर अपने प्यार और फीलिंग्स को बयां कर सकते हैं. 

पीला गुलाब (Yellow Rose)
पीले गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है, आप अपने दोस्त को पीले रंग का गुलाब देकर ये फील करा सकते हैं कि वो आपके लिए कितना जरूरी है.

सफेद गुलाब (White Rose)
सफेद गुलाब को शांति का प्रतीक माना जाता है. आप किसी भी खास व्यक्ति से झगड़े के बाद उसे सफेद गुलाब दे सकते हैं. इसके साथ ही आप सारे झगड़े भूलकर नई शुरुआत कर सकते हैं. 

गुलाबी गुलाब (Pink Rose) 
गुलाबी रंग के गुलाब को हम किसी स्पेशल व्यक्ति को धन्यवाद देने के लिए देते हैं. अगर आप अपने पार्टनर को भी किसी बात के लिए थैंक यू बोलना चाहते हैं तो आप उन्हें गुलाबी रंग का गुलाब दे सकते हैं.

Trending news