Ram Mandir की प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं शामिल होंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, जानें वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2018019

Ram Mandir की प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं शामिल होंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, जानें वजह

Ram Mandir Pran Pratishtha:श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों की वजह से इस आयोजन में शामिल नहीं होने की सलाह दी गई है.

Ram Mandir की प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं शामिल होंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, जानें वजह

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं. 6 हजार से ज्यादा लोगों को राम मंदिर की स्थापना में शामिल होने का न्योता भेजा गया है, लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख सूत्रधारों में से एक लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. 

उम्र को देखते हुए दी नहीं आने की सलाह
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों की वजह से इस आयोजन में शामिल नहीं होने की सलाह दी गई है. मुरली मनोहर जोशी और लाल कृष्ण आडवाणी दोनों ने इस सलाह को स्वीकार भी कर लिया है. 

 

16 जनवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम
महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिष्ठा समारोह की सभी तैयारियां 15 जनवरी 2024 तक पूरी कर ली जाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी 2024 को शुरू होगी और 22 जनवरी तक चलेगी. इस समारोह में विभिन्न परंपराओं के 150 साधु-संतों और छह दर्शन परंपराओं के शंकराचार्य समेत 13 अखाड़े हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में करीब चार हजार संतों को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा 2200 अन्य मेहमानों को भी निमंत्रण भेजा गया है. चंपत राय ने कहा कि काशी विश्वनाथ और वैष्णोदेवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Mokshada Ekadashi 2023: 22 या 23 दिसंबर कब रखा जाएगा मोक्षदा एकादशी का व्रत, जानें डेट, मंत्र और उपाय

4 चरणों में होगा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन

पहला चरण
पहले चरण की शुरुआत 19 नवंबर से हुई है, जो 20 दिसंबर तक चलेगा. इसमें पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी. साथ ही जिला एंव खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टीम बनाई जाएगी, जो लोगों को जोड़ने का काम करेंगी. 

दूसरा चरण
1 जनवरी से इसका दूसरा चरण शुरू होगा, जिसमें 10 करोड़ परिवारों को पूजित अक्षत और रामलला के विग्रह का चित्र, पत्रक बांटा जाएगा. साथ ही लोगों के घर-घर जाकर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य उत्सव मनाने की अपील की जाएगी. 

तीसरा चरण
22 जनवरी से इसका तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें PM मोदी भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस दौरान देशभर में उत्सव मनाया जाएगा. 

चौथा चरण
चोथे और आखिरी चरण में देशभर में भगवान राम के दर्शन के लिए मुहिम चलाई जाएगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग रामलला का दर्शन कर सकें. 

Trending news