जिम जाने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा जबरदस्त रिस्पॉन्स
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1201937

जिम जाने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा जबरदस्त रिस्पॉन्स

वर्कआउट करते समय एनर्जी और स्टैमिना की आवश्यकता होती है, अगर आप जिम करते हैं तो प्री-वर्कआउट फूड खाना आपकी सेहत और वर्कआउट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: हर आदमी स्वस्थ और फिट रहना चाहता है. कोई जिम करके कोई योगा करके और भी बहुत सारी तरह की एक्टिविटी फिट रहने की कोशिश करते हैं. आप भी फिट रहना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करते समय एनर्जी और स्टैमिना की जरूरत होती है. वर्कआउट शुरू करने से पहले एनर्जी और स्टैमिना बनाए रखने के लिए आपको कुछ हेल्दी फूड खाने होते हैं, जिसे प्री-वर्कआउट फूड भी कहा जाता है. प्री-वर्कआउट फूड खाने से मसल्स रिकवरी में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: दिल्लीवासियों को जाम से मिलेगी राहत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करेगा ट्रैफिक कंट्रोल

प्री-वर्कआउट फूड में कार्ब्स और प्रोटीन की सही मात्रा शामिल होनी चाहिए, अगर आप भी वर्कआउट करते हैं तो चलिए कुछ ऐसे प्री-वर्कआउट फूड के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाकर आपके शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी.

1. कॉफी
प्री-वर्कआउट के लिए अधिकतम लोग ब्लैक कॉफी पीते हैं. कॉफी में फैट बर्न करने वाले गुण काफी अधिक पाए जाते हैं. यह फैट सेल्स को एनर्जी के रूप में यूज करने में मदद करती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है, अगर आप शाम के समय वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन न करें नहीं तो नींद आने में समस्या हो सकती है.

2. केला
अगर आप स्वस्थ रहने की बात करते हैं और केले का जिक्र न हो ये हो ही नहीं सकता, क्योंकि केला एक ऐसा फूड हैं, जिसे सभी लोग आसानी से अफोर्ड कर लेते हैं. केले में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम काफी अधिक होता है, जो नसों और मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रमोट करता है. केला शरीर के फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. इसके अलावा यह कई विटामिन और मिनरल में भी काफी हाई होता है और डाइजेशन को भी सही करता है.

3.ओट्स
ओट्स में फाइबर, कार्ब और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए एक्सपर्ट वर्कआउट करने से पहले ओट्स खाने की सलाह देते हैं. इसे खाने के बाद आप औसत से ज्यादा वर्कआउट कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो की कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है.

4. अंडे 
लोग वर्कआउट से पहले अंडा खाना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन, अमीनो एसिड के साथ कई आवश्यक विटामिन से भरपूर मात्रा में होते हैं. जिम जाने से पहले 1-2 उबले हुए अंडे खा सकते हैं.

5. होल ग्रेन ब्रेड 
इसका एक पीस खाने से ही वर्कआउट के लिए पर्याप्त कार्ब मिलता है, अगर आप चाहें तो इसे भी खा सकते हैं. इसके साथ प्रोटीन लेने के लिए उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

6. पीनट बटर, सेब और किशमिश 
पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. सेब-किशमिश में हेल्दी फैट और कार्ब पाया जाता है. इस कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं.

7. ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है. ड्राई फ्रूट्स आसानी से पच जाते हैं और ये न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स खाने से एनर्जी लेवल तुरंत बढ़ जाता है, जिससे वर्कआउट करने में मदद मिलती है. ड्राई फ्रूट्स अधिक मात्रा में खाने से आलस आ सकता है तो बेहतर होगा कि आप ओट्स में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

8. फल और ग्रीक योगर्ट
वर्कआउट से पहले फ्रूट और ग्रीक योगर्ट के कॉम्बिनेशन को खाया जा सकता है. फल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इस कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news