PM Kisan Yojana: चुनाव से पहले PM Kisan Samman Nidhi को दोगुना करेगी सरकार! ऐसे किसानों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2054271

PM Kisan Yojana: चुनाव से पहले PM Kisan Samman Nidhi को दोगुना करेगी सरकार! ऐसे किसानों को मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार महिला किसानों के लिए इस योजना में मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 12 हजार कर सकती है, जो फिलहाल मिलने वाली राशि के दोगुना है. इस फैसले की घोषणा 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में हो सकती है.

PM Kisan Yojana: चुनाव से पहले PM Kisan Samman Nidhi को दोगुना करेगी सरकार! ऐसे किसानों को मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस साल के अप्रैल-मई महीने में लोकसभा के चुनाव आयोजित कराए जाएंगे. ऐसे में इस साल कई बड़े और अहम फैसले भी लिए जा सकते हैं. ऐसे में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि लोकसभा चुनावों से सरकार महिला किसानों के लिए पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi) को दोगुना कर सकती है. फिलहाल लाभार्थियों को साल में तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये बतौर पीएम किसान निधि दिया जाता है, जो साल में कुल 6 हजार रुपये होता है.

सरकार बढ़ा सकती है PM सम्मान निधि की राशि
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार महिला किसानों के लिए इस योजना में मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 12 हजार कर सकती है, जो फिलहाल मिलने वाली राशि के दोगुना है. इस फैसले की घोषणा 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में हो सकती है. वहीं अगर ये योजना लागू हो जाती है तो सरकार पर हर साल 120 अरब रुपये का बोझ पर सकता है.

हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं
वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी तो की जा सकती है, लेकिन ये 6 हजार न होकर 2 हजार की होगी. यानी कि किसानों को बतौर सम्मान निधि 8000 रुपये सलाना मिलेंगे. इसके अलावा ये भी घोषणा की जा सकती है कि किसानों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Kurukshetra: सर्दियों के मौसम ने पशुपालकों के लिए बढ़ाईं मुसीबत, डॉ. ने दी यह सलाह

रेहड़ी-पटरी वालों को लोन
इसके साथ ही इस अंतरिम बजट में महिलाओं को जोड़ने की भी कोशिशों पर सरकार जोड़ देना चाहती है. वहीं इस अंतरिम बजट में सरकार रेहड़ी-पटरी वालों को भी पीएम स्वनिधि के तहत जोड़ना चाहती है और अलग-अलग पेशेवरों के लिए सरकार की ओर से विश्वकर्मा योजना भी लाई जाएगी, जिससे महिलाएं को जोड़ने की कोशिश की जाएगी. वहीं फिलहाल लखपति दीदी स्कीम के तहत हाल-फिलहाल में ही कृषि कार्यों के लिए ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी गई थी.

Trending news