Nuh Braj Mandal Yatra: मुस्लिम समाज ने धोए खुद पर लगे 'दाग', तीनों मंदिरों में शांतिपूर्ण हुआ जलाभिषेक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2348006

Nuh Braj Mandal Yatra: मुस्लिम समाज ने धोए खुद पर लगे 'दाग', तीनों मंदिरों में शांतिपूर्ण हुआ जलाभिषेक

Haryana News: मंगलवार 22 जुलाई को सावन के पहले दिन हरियाणा के नूंह में ब्रज मंडल यात्रा का आयोजन हुआ. यात्रा की शुरुआत सुबह 10 बजे हुई और शाम करीब 5 बजे खत्म हुआ. वहीं इस यात्रा को लेकर विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त महासचिव, डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि आप (मुस्लिम समुदाय) हमारे दिवाली में पटाखे जलाकर तो देखिए, हम सेवइयां संग न खाएं तो कहना.

Nuh Braj Mandal Yatra: मुस्लिम समाज ने धोए खुद पर लगे 'दाग', तीनों मंदिरों में शांतिपूर्ण हुआ जलाभिषेक

Nuh Braj Mandal Shobha Yatra 2024: सोमवार 22 जुलाई को सावन का पहला दिन है. ऐसे में हरियाणा के नूंह में ब्रज मंडल यात्रा निकाली गई, जिसका शाम करीब 5 बजे समापन हुआ. यात्रा की शुरुआत सुबह 10 बजे हुई. इस दौरान नल्लहड़ महादेव मंदिर, फिरोजपुर झिरका के झिर मंदिर में समापन के दौरान नल शृंगार मंदिर में जलाभिषेक किया गया. इसके पहले इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

सफल हुआ नूंह ब्रजमंडल यात्रा
यात्रा के सफल समापन के लिए सरकार साधु-संतों और आयोजकों ने प्रशासन का धन्यवाद किया. यात्रा के दौरान नूंह जिले में पुलिस ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम के इंतजाम किए. सुरक्षा के दृष्टिकोण से जवानों की तैनाती की गई थी और धरती से लेकर आकाश तक पुलिस की निगरानी की गई थी. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की मौजूदगी थी. पुलिस ने पहले से ही सारी तैयारियां पूरी कर ली थीं.

प्रशासन ने किए थे सारे इंतजाम
नूंह पुलिस के डीएसपी प्रदीप खत्री ने बताया कि यात्रा के दौरान सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई थी. उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी स्वागत किया, जो भाईचारे की एक मजबूत मिसाल है. खत्री ने यह भी कहा कि पिछले साल की घटनाओं के विपरीत, इस बार प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए थे.

सीएम के मीडिया कॉर्डिनेटर ने सफल बताया यात्रा
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ इस पूरी यात्रा के दौरान मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि आज जिस तरह शांतिपूर्ण तरीके से यात्रा निकाली गई, वह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है. मेवात में जिस तरह से आज भाईचारे की मिसाल पेश की गई और ब्रजमंडल शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया, इससे साफ होता है कि नूंह कि जनता को कुछ लोग गुमराहकर यहां पर अशांति फैलाने का काम करते हैं, लेकिन आज इस यात्रा ने साबित कर दिया कि मेवात के अंदर हिंदू-मुस्लिम लोगों के बीच आपसी भाईचारा पूरी तरह से मजबूत है.

ये भी पढ़ें: Delhi NCR में तेज हवाओं के साथ बरसे बादल,जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दाग धोना चाहता है मेवात
वहीं, दूसरी ओर विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त महासचिव, डॉ. सुरेंद्र जैन ने ब्रजमंडल यात्रा के बारे में बताया कि पूर्व की घटनाओं के बाद मुस्लिम समुदाय के एक वर्ग ने यह घोषणा की थी कि वो अपने ऊपर लगे दाग को धोना चाहते हैं. डॉ. सुरेंद्र जैन ने इस पहल को स्वागत योग्य और प्रशंसनीय बताया. उन्होंने मुस्लिम समुदाय को संबोदित करते हुए कहा कि आप हमारे साथ दीपावली में पटाखे फोड़कर तो देखिए, हम ईद में आपके साथ सेवइया भी खाएंगे.

INPUT- Anil Mohaniya

Trending news