रेंट पर रहने वालों की बढ़ी मुश्किले, 23 फीसदी तक महंगा हुआ किराया, पढ़ें पूरी डिटेल
Advertisement

रेंट पर रहने वालों की बढ़ी मुश्किले, 23 फीसदी तक महंगा हुआ किराया, पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप भी दिल्ली या फिर दिल्ली से सटे इलाकों में किराये पर रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि देश के 7 शहरों में 2019 के बाद से 1,000 वर्ग फुट क्षेत्र वाले फ्लैट का औसत मासिक किराया 23 प्रतिशत तक बढ़ गया है. इस बात की जानकारी संपत्ति सलाहकार फर्म एनारॉक ने दी है.

रेंट पर रहने वालों की बढ़ी मुश्किले, 23 फीसदी तक महंगा हुआ किराया, पढ़ें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: अगर आप भी दिल्ली या फिर दिल्ली से सटे इलाकों में किराये पर रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि देश के 7 शहरों में 2019 के बाद से 1,000 वर्ग फुट क्षेत्र वाले फ्लैट का औसत मासिक किराया 23 प्रतिशत तक बढ़ गया है. इस बात की जानकारी संपत्ति सलाहकार फर्म एनारॉक ने दी है. उनकी इस रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 और 2022 के बीच देश के प्रमुख आवास बाजारों में औसत मासिक किराया 23 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है.

नौकरी की तलाश में बाहरी शहरों से आने वाले लोग ज्यादातर नोएडा में ही रहते हैं. नोएडा के हर सेक्टर में किराए पर रहने वालों वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. इसी के साथ नोएडा सेक्टर 150 में किराये में सबसे ज्यादा 23 प्रतिशत वृद्धि हुई है. इस इलाके में साल 2019 में किराया 15,500 रुपये हुआ करता था, लेकिन पिछले साल 19,000 रुपये प्रति माह हो गया. इसका मतलब किराये में तीन हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ेंः Valentine Day 2023: हाल-ए-दिल बयां करने के लिए ये 5 मैसेज हैं काफी, वैलेंटाइन डे का मजा होगा दोगुना

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि साल 2022 में किराये में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. कोरोना काल के दौरान दो साल किराये में काफी गिरावट देखने को मिली थी और इसके बाद ही 7 शहरों में किराये की बढ़ोतरी की मांग तेज हुई है. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन में सभी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया था, जिसके बाद ज्यादातर लोग अपने घर या फिर गांव वापस चले गए थे, लेकिन अब सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वापस बुला लिया है.

उन्होंने आगे कहा कि किराये की मांग 2023 में भी बढ़नी जारी रहेगी. जो लोग अपने गृहनगर या अन्य क्षेत्रों से शहर वापस लौट रहे हैं, वे पहले घर को किराये पर लेना पसंद कर रहे हैं. वे आगे चलकर घर खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं.

 

Trending news