International Gita Mahotsav 2023: खरीदनी है सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग तो इतने में खरीदें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2007033

International Gita Mahotsav 2023: खरीदनी है सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग तो इतने में खरीदें

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग का दाम 1 लाख रुपये रखा गया है. इतना ही नहीं यहां पर सिल्वर फॉल पर कॉपर पॉलिस से बने एम्ब्रोज वर्क को विशेष तौर लाया गया है. 

 

International Gita Mahotsav 2023: खरीदनी है सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग तो इतने में खरीदें

International Geeta Mahotsav 2023: राजस्थान के शिल्पकार अपनी सोने के पानी से बनी हुई पेंटिंग को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में लेकर आए हैं, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.  राजस्थान के किशनगढ़ से शिल्पकार दलीप कोठारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में सोने के पानी से बनी पेंटिंग तैयार करके लाएं है. इस पेंटिंग की कीमत 3 हजार रुपए रखी गई है. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव जैसे मेलों में ऑर्डर मिलने पर सोने के पानी से बनी भगवान श्री कृष्ण की पेंटिंग पर तैयार किया गया है, जिसकी किमत लगभग 1 लाख रुपए रखी गई है. अहम पहलू यह है कि महोत्सव में सिल्वर फॉल पर कॉपर पॉलिस से बने एम्ब्रोज वर्क को विशेष तौर पर लेकर आएं है. 

सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिंग 
शिल्पकार दलीप कोठारी ने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में अपनी पेंटिंग और एम्ब्रोज वर्क को रखा है.  इस बार एनजेडसीसी की तरफ से प्राईम लोकेशन पर स्टॉल उपलब्ध करवाया गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 15 सालों से गीता महोत्सव में आ रहे हैं. इस महोत्सव में दूर-दराज से आने वाले पर्यटक उनके वेल्वेट पर ऑयल कलर से बनी पेंटिंग्स को बहुत पसंद करते हैं. अपने 35 सालों के अनुभवों को पर्यटकों के लिए पेंटिंग पर उकेरने का काम करते है. इस बार इन्होंने महोत्सव में कुरुक्षेत्र और महाभारत से जुड़ी यादों को अपनी पेंटिंग्स में उकेरने का प्रयास किया है. इन प्रयासों में सोने के पानी से बनी भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं की पेंटिंग्स सबसे अलग. इस पेंटिंग की कीमत 3 हजार रुपए रखी गई है. 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह, बोले- 3 परिवारों की गलती पूरे कश्मीर को पड़ी भारी

650 रुपये से लेकर 1 लाख है पेंटिंग के दाम
उन्होंने कहा कि बीए द्वितीय वर्ष के दौरान पढ़ाई से मोह भंग होने के बाद परिजनों ने शिल्पकला की तरफ मोड़ दिया. उसी समय से पूरे मन और चाव के साथ कमर्शियल आर्ट की तरफ विशेष फोकस रखा.  तब से लेकर आज तक केवल चाहवानों के लिए ऑयल पेंटिंग बनाने का काम कर रहे हैं. उनकी पेंटिंग के पूरे देश में कद्रदान हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि लोग आर्डर पर सोने के पानी से बनी पेंटिंग बनवाते है.  इन पेंटिंग की कीमत साईज के हिसाब से रखी जाती है. यह कीमत 35 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक भी हो सकती है.  इस महोत्सव में एम्ब्रोज वर्क की कीमत 650 रुपए रखी गई है. यह वर्क घर की शोभा में चार चांद लगाने का काम करता है. हालांकि दूसरी वेल्वेट पर बनी पेंटिंग की कीमत 650 रुपए से लेकर 1 हजार रुपए तक रखी गई है. 

Input- DARSHAN KAIT

Trending news