Delhi ECO Park: इस साल बनकर तैयार होगा भारत का सबसे बड़ा इको पार्क, पर्यटकों के साथ रोजगार को मिलेगा बढ़ावा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2120537

Delhi ECO Park: इस साल बनकर तैयार होगा भारत का सबसे बड़ा इको पार्क, पर्यटकों के साथ रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

Delhi ECO Park: दिल्ली के बदरपुर में बनने वाले इको पार्क को दिल्ली मुंबई-एक्सप्रेसवे से भी जोड़ने का प्लान तैयार किया जा रहा है. इस पार्क के निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

Delhi ECO Park: इस साल बनकर तैयार होगा भारत का सबसे बड़ा इको पार्क, पर्यटकों के साथ रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

Delhi ECO Park: दिल्ली के बदरपुर में बन रहे भारत के सबसे बड़े इको पार्क का निर्माण इस साल अगस्त-सितंबर तक पुरा कर लिया जाएगा. सोमवार को इसका निरीक्षण दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी ने अधिकारियों के साथ किया और उन्होंने बताया कि इस पार्क के बनने के बाद स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. इसके अलावा दिल्ली का पर्यावरण भी स्वच्छ होगा. इसका निर्माण केंद्र सरकार के द्वारा कराया जा रहा है. इसका निर्माण इस साल अगस्त या सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

इसी के साथ उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में दिल्ली सरकार के द्वारा अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है और दिल्ली जल बोर्ड के द्वारा समुचित रूप से पानी नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है. इस कारण काम में देरी हुई है. बता दें कि बदरपुर इलाके में भारत का सबसे बड़ा पार्क बन रहा है. इस पार्क का निर्माण 885 एकड़ भूमि पर 450 करोड़ की लागत से केंद्र सरकार के द्वारा कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः South Delhi: दिल्ली के इस पॉश इलाके में हो रही है पेड़ों की कटाई, लकड़ी से भरा टेम्पो जब्त, वन विभाग के संग जांच में जुटी पुलिस

पार्क में घूमने के लिए होंगी ये सुविधा

दिल्ली के बदरपुर में बनने वाला इको पार्क में पैदल घूमने के साथ-साथ गोल्फ कॉर्ट में भी घूमने की सुविधा होने वाली है. क्योंकि, यह पार्क अब तक का सबसे बड़ा पार्क होने वाला है. इसलिए इसमें पैदल घूमना काफी मुश्किल है. केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविध से यहां आने वाले पर्यटकों इसका कोना-कोना आसानी से देख सकेंगे. इसी के साथ पार्क में बिजली के लिए सोलर पावर प्‍लांट भी लगाया जाएगा.

पार्क में बनेंगे चार जलाशय

50 एकड़ एरिया में बनने वाले दिल्ली के इस पार्क में 4 जलाशयों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें लोग नौकायन का आनंद ले सकेंगे. व्यायामशाला, योग केंद्र, चिड़ियाघर, हर्बल गार्डन सहित बहुत सी सुविधाएं भी यहां विकसित की जा रही हैं. इतना ही नहीं, सुबह से लेकर शाम तक यहां पर्यटकों के आने के लिए यहां परिवहन सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई जाएगी. इस पार्क को दिल्ली मुंबई-एक्सप्रेसवे से भी जोड़ने का प्लान तैयार किया जा रहा है. इस पार्क के निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: 36वां गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का हुआ समापन, गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस में हुआ आयोजन

ये चीजें होंगी आकर्षण का केंद्र

दिल्ली के बदरपुर में बनने वाले इको पार्क में प्रकृति से प्रेम रखने वाले लोगों के लिए यह पार्क किसी स्वर्ग से कम नहीं होने वाला है. इस पार्क में 76,000 पेड़ लगाए जाएंगे. इसी के साथ पार्क में 3 लाख लताएं और फूलों के पौधे लगाएं जाएंगे. पर्यावरण संरक्षण के लिए 3,500 वृक्ष ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं, जो कि सेंट्रल विस्टा परियोजना (Central Vista Project) से प्रभावित हुए करीब साढ़े तीन हजार पेड़ों को यहां ट्रांसप्‍लांट किया जा रहा है. कुल पेड़ों में से कंप्लेंट सेंट्रल प्लांटेशन (Complaint Central Plantation) के तहत 65 एकड़ जगह पर 35,000 पेड़ लगाए जाएंगे.

(इनपुटः हरि किशोर शाह)

Trending news