सांसदों के सस्पेंशन पर देशभर में I.N.D.I.A का प्रदर्शन आज, राहुल गांधी बनेंगे विपक्ष की आवाज!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2022977

सांसदों के सस्पेंशन पर देशभर में I.N.D.I.A का प्रदर्शन आज, राहुल गांधी बनेंगे विपक्ष की आवाज!

INDIA Protest: सांसदों के निलंबन के खिलाफ इंडिया गठबंधन आज राजधानी दिल्ली सहित देशभर में प्रदर्शन करेगा. दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित प्रदर्शन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी शामिल होंगे, इस दौरान राहुल गांधी स्पीच भी देंगे.

सांसदों के सस्पेंशन पर देशभर में  I.N.D.I.A का प्रदर्शन आज, राहुल गांधी बनेंगे विपक्ष की आवाज!

INDIA Protest: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान 13 दिसंबर को दो शख्स अचानक लोकसभा में घुस आए, जिसके बाद सांसदों ने उन्हें सुरक्षाकर्मियों के हवाले किया. इसके बाद से लगातार सदन में विपक्षी पार्टियों द्वारा इस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन किया गया, जिसकी वजह से दोनों सदनों से रिकॉर्ड संख्या में सांसदों का निलंबन किया. शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा से कुल 146 सांसद सस्पेंड हुए, जिसके विरोध में आज दिल्ली के जंतर मंतर में विशाल प्रदर्शन आयोजित किया गया है. इस प्रदर्शन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के अलावा इंडिया गठबंधन के कई सहयोगी दलों के नेता भी शामिल होंगे. इस दौरान राहुल गांधी स्पीच भी देंगे.

क्या है पूरा मामला
संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 4 दिसंबर को हुई जिसे 22 दिसंबर तक चलना था, लेकिन गुरुवार को सदन की कार्यवाही तय समय से एक दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. दरअसल, 13 दिसंबर को  विजिटर्स गैलरी से दो लोगों ने लोकसभा में कूदकर स्मोग स्प्रे छोड़ा. हालांकि, सांसदों ने इन्हें पकड़कर सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया, जिससे कोई बड़ी अनहोनी होने से टल गई. संसद की सुरक्षा में हुई चूक के इस मामले को लेकर लगातार दोनों सदनों में विपक्षी दलों के सांसद प्रदर्शन करते हुए अमित शाह के बयान की मांग कर रहे थे. हंगामे की वजह से लोकसभा और राज्यसभा से रिकॉर्ड संख्या में कुल 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. 

61 निलंबित सांसद कांग्रेस के
निलंबित सांसदों में सबसे ज्यादा संख्या कांग्रेस के सांसदों की है, जिसमें लोकसभा से 44 और राज्यसभा से 17 सांसदों का निलंबन किया गया है. 85 सांसद अन्य राजनीतिक दलों से हैं.  

ये भी पढ़ें- Delhi Weather: ठंड, कोहरे के बाद अब बारिश से बढ़ेगी दिल्लीवासियों की परेशानी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सांसदों के निलंबन के खिलाफ इंडिया गठबंधन आज राजधानी दिल्ली सहित देशभर में प्रदर्शन करेगा. दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित प्रदर्शन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के अलावा इंडिया गठबंधन के कई सहयोगी दलों के नेता भी शामिल होंगे. इस दौरान विपक्ष संसद भवन से विजय चौक तक मार्च भी निकालेगा.

इंडिया गठबंधन के नेताओं का कहना है कि जिस तरह से लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों को निलंबित किया गया है वह पूरी तरह से गलत है. यही वजह है कि अपनी आवाज देश की जनता तक पहुंचाने के लिए आज देशभर में विपक्षी पार्टियां प्रदर्शन कर रही हैं. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
दिल्ली में विपक्षी पार्टियों के प्रदर्शन को देखते हुए जतंर-मंतर सहित सभी जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ-साथ अर्ध सैनिक बलों को भी जंतर मंतर पर तैनात किया गया है, ताकि कानून व्यवस्था बिगड़ने न पाए.

 

Trending news