Worst Foods For Bones: इन 4 चीजों के सेवन से आपकी हड्डियां होती हैं कमजोर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2054984

Worst Foods For Bones: इन 4 चीजों के सेवन से आपकी हड्डियां होती हैं कमजोर

Foods For Bones: आपने कभी सोचा है कि आप रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर बना देती हैं. आइए जानते हैं कौन से वों फूड. 

 

 

 Worst Foods For Bones: इन 4 चीजों के सेवन से आपकी हड्डियां होती हैं कमजोर

Unhealthy Foods For Bones: आपने अक्सर अपने बड़ों को ये कहते हुए सुना होगा कि हेल्दी खाने को अपने डाइट में शामिल करें. हेल्दी भोजन से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि डाइट में उन खानों को शामिल बिल्कुल न करें कि जो हड्डियों पर बुरा प्रभाव डालती हैं. 
आज हम आपको ऐसे ही कुछ खानों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

हड्डियों को कमजोर कर देने वाले फूड

कैफिन
आपको जानकर हैरानी होगी की कॉफी या कैफीन युक्त चीजों के सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. आपको बता दें कि कैफिन कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है और हड्डियों में कैल्शियम कम होने के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. 

सोडा का सेवन 
सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का अधिक सेवन आपकी हड्डियों को कमजोर बना देता है. इन सभी चीजों के सवन से शरीर से खनिज की खपत होती है.  साथ ही हड्डी के टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आप सोडा वाले ड्रिंक्स को छोड़कर फलों के जूस को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

एल्कोहल
शराब पीने से आप लो बोन मास का कारण बन सकते हैं. इसके साथ ही एल्कोहल के सेवन से आपके हड्डियों की शेप बिगड़ना शुरू हो जाती है. इसके अधिक सेवन हड्डियों को काफी ज्यादा नुकसन पहुंचता है और इसमें फ्रेक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है. 

चिप्स
आलू के चिप्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. सोडियम यानी की नमक और नमक का सेवन आप जितना ज्यादा करेंगे उतना आपकी हड्डियां कमजोर होंगी. इसलिए अधिक मात्रा में नमक वाली चीजों के सेवन से बचें. 

शुगर
शुगर सुक्त नास्ते हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंताचे हैं. इसके अधिक सेवन से हड्डियां भी कमजोर होती हैं. मीठी चीजें खाने में अच्छी लगत हैं लेकिन इसके नुकसान अनेक होते हैं. 
 

 

Trending news