Health Benefits: डायबिटीज की शुरुआत रोकने में प्रभावशाली साबित हुआ जोहा चावल, जानें इसके गुण और फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1751556

Health Benefits: डायबिटीज की शुरुआत रोकने में प्रभावशाली साबित हुआ जोहा चावल, जानें इसके गुण और फायदे

Health Benefits: अक्सर डॉक्टर डायबिटीज के मरीज को चावल के सेवन के लिए मना करते हैं, लेकिन अब चावल आपके मधुमेह यानी की डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करेगा, जी हां आपने सही सुना वैज्ञानिकों ने चावल में से मधुमेह रोकने का गुण आखिरकार खोज निकाला है.

Health Benefits: डायबिटीज की शुरुआत रोकने में प्रभावशाली साबित हुआ जोहा चावल, जानें इसके गुण और फायदे

Health Benefits: अक्सर डॉक्टर डायबिटीज के मरीज को चावल के सेवन के लिए मना करते हैं, लेकिन अब चावल आपके मधुमेह यानी की डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों को रोकने में मदद करेगा, जी हां आपने सही सुना वैज्ञानिकों ने चावल में से मधुमेह रोकने का गुण आखिरकार खोज निकाला है. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में उगाया जाने वाला सुगंधित-जोहा चावल ब्लड ग्लूकोज को कम करने और मधुमेह (Diabetes) की शुरुआत को रोकने में मदद करता है.

जानें, इसके पारंपरिक फायदे

यही वजह है कि वैज्ञानिकों ने जोहा चावल को डायबिटीज प्रबंधन में एक श्रेष्ठ और प्रभावी न्यूट्रास्युटिकल बताया है. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, जोहा एक छोटे अन्न वाला शीतकालीन धान है,  जो अपनी महत्वपूर्ण सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है. इससे संबंधित पारंपरिक दावा ये भी किया जाता है कि जोहा चावल के उपभोक्ताओं में डायबिटीज और हृदय रोगों को कम करने में काफी मदद करता हैं, लेकिन इन्हें वैज्ञानिक रूप से सत्यापित किए जाने की आवश्यकता थी.

ये भी पढ़ेंः Coconut Malai Benefits: नारियल पानी ही नहीं उसकी मलाई भी है काफी फायदेमंद, शुगर करती है कंट्रोल, जानें इसके 5 फायदे

उस दिशा में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में उन्नत अध्ययन संस्थान (IASST) के वैज्ञानिकों ने सुगंधित जोहा चावल के न्यूट्रास्युटिकल गुणों का पता लगाया. मंत्रालय के मुताबिक, राजलक्ष्मी देवी ने परमिता चौधरी के साथ अपने शोध में सुगंधित जोहा चावल के न्यूट्रास्युटिकल गुणधर्मों का पता लगाया. इन व्रिटो प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से उन्होंने दो असंतृप्त फैटी एसिड, अर्थात लिनोलिक एसिड (omega-6) और लिनोलेनिक (ओमेगा-3) एसिड का पता लगाया.

जोहा डायबिटीज की शुरुआत को रोकने में कारागार

यह अनिवार्य फैटी एसिड विभिन्न शारीरिक स्थितियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है. omega-3 फैटी एसिड डायबिटीज, हृदय रोगों और कैंसर जैसे कई मेटाबोलिक रोगों से बचाव करता है. जोहा ब्लड ग्लूकोज़ को कम करने और डायबिटीज संक्रमित की शुरुआत को रोकने में भी प्रभावी साबित हुआ है. शोधकतार्ओं ने यह भी पाया कि सुगंधित जोहा चावल में व्यापक रूप से उपभोग की जाने वाली गैर-सुगंधित किस्म की तुलना में omega- 6 से omega- 3 का अधिक संतुलित अनुपात होता है.

उचित आहार को बनाए रखने के लिए मनुष्यों द्वारा वांछित omega- 6 से ओमेगा- 3 आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) का अनुपात लगभग एक है. उन्होंने चावल की भूसी का तेल, एक पेटेंट उत्पाद जिसे वे डायबिटीज प्रबंधन में प्रभावी होने का दावा करते हैं. मंत्रालय ने बताया कि इसके अतिरिक्त, जोहा चावल कई एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक में भी समृद्ध है। रिपोर्ट किए गए कुछ बायोएक्टिव यौगिकों में से ओरिजानॉल, फेरुलिक एसिड, टोकोट्रिनॉल, कैफिक एसिड, कैटेचुइक एसिड, गैलिक एसिड, ट्राइसिन, आदि शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में एंटीऑक्सिडेंट, हाइपोग्लाइकेमिक और कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव हैं.

(इनपुटः IANS)

Trending news