कचरे के ढेर पर हरियाणा, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से बिगड़े हालात, जिम्मेदार कौन?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1628497

कचरे के ढेर पर हरियाणा, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से बिगड़े हालात, जिम्मेदार कौन?

Hunger Strike: फतेहाबाद, सोनीपत और पानीपत समेत कई जिलों में हड़ताल की वजह से शहरों में जगह-जगह कचरे के ढेर इकट्ठा हो गए हैं. बदबू से लोगों का बुरा हाल है. कर्मचारियों का आरोप है कि नगर परिषद के अधिकारी उनकी मानी गई मांगों को लागू नहीं कर रहे हैं.

कचरे के ढेर पर हरियाणा, सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से बिगड़े हालात, जिम्मेदार कौन?

चंडीगढ़ : पूरे हरियाणा में अपनी मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी सोमवार से हड़ताल पर चले गए. कर्मचारियों की मांग है कि सरकार कौशल रोजगार को खत्म कर कच्चे कर्मचारियों को पक्का करे. यदि सरकार जल्द मांगें पूरी नहीं करती तो कर्मचारी अनिश्चितकालीन की हड़ताल करेंगे, जिसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी. 

फतेहाबाद नगर परिषद के सफाई कर्मचारी  आज भी काम पर नहीं आए, जिसकी वजह से शहर के हालात बदतर हो गए हैं. गली, चौक-चौराहों पर कचरे के ढेर लग चुके हैं. सफाई कर्मी यहां पिछले 5 दिनों से हड़ताल पर हैं. 
कर्मचारी पिछले 4 दिनों से नगर परिषद कार्यालय के बाहर धरना दे रहे हैं. इसकी वजह से शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है.

शहर के अधिकांश बाजारों, चौक चौराहों पर कचरे के ढेर लगे हैं. शहर के बाजारों में सफाई नहीं होने के कारण दुकानों के बाहर कचरा फैला हुआ है. बदबू की वजह से लोगों का घरों से निकलना कठिन हो रहा है. हड़ताली कर्मचारियों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उनकी मागें माने बिना हड़ताल के साथ कोई छेड़छाड़ की जाती है तो वे नगर परिषद अधिकारियों के आवास के बाहर धरना शुरू कर देंगे. 

फतेहाबाद: नगर परिषद प्रशासन से नाराजगी 
नगर परिषद कर्मचारी संघ के यूनिट प्रधान ओमप्रकाश ने कहा कि उनकी मांगें नई नहीं हैं, बल्कि सरकार द्वारा मानी जा चुकी मांगें है. जिन्हें स्थानीय प्रशासन लागू नहीं कर रहा. मुख्य रूप से समान काम समान वेतन, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने, कच्चे कर्मचारियों को एलटीसी देने जैसी मांगें शामिल हैं. कर्मचारी नेताओं ने कहा कि प्रदेश के बहुत से जिलों में यह मांगें लागू भी की जा चुकी हैं, मगर फतेहाबाद का नगर परिषद प्रशासन इसे लागू नहीं कर रहा है.

सोनीपत में दमकलकर्मियों ने दिया साथ

fallback

सोनीपत में सफाई कर्मचारी नगर निगम कार्यालय के समक्ष धरना देंगे. आज 27 से 4 अप्रैल तक क्रमिक भूख हड़ताल शुरू रहेगी। कर्मचारियों ने बताया कि सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं कर रही है, जबकि कर्मचारियों की सरकार के साथ जो समझौते हुए थे. उन्हें लागू नहीं किया जा रहा है. फायर कर्मचारियों ने भी हड़ताल का समर्थन किया है. 

पानीपत में सफाई कर्मचारियों ने दी चेतावनीfallback

अग्निशमन सेवा व नगरपालिका कर्मचारी संघ के कर्मचारियों ने सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि पिछले काफी समय से धरना प्रदर्शन करने के बावजूद भी सरकार कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है. 9 दिन की हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी व अग्निशमन सेवा के कर्मचारियों का कहना है कि सरकार जल्द से हमारी मांगों को पूरा करें. ऐसा नहीं होने पर कर्मचारी अनिश्चितकालीन की हड़ताल करेंगे, जिसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी. 

सिरसा में एक सप्ताह करेंगे भूख हड़ताल

fallback

नगरपालिका कर्मचारी संघ व फायर सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर सफाई कर्मचारी आज से 1 सप्ताह तक भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. इस दौरान उन्होंने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. कर्मचारियों की मांग है कि सरकार कच्चे कर्मचारियों को पक्का नहीं कर रही है. कोविड-19 से मारे के कर्मचारियों की वेरिफिकेशन करवा ₹50 लाख की आर्थिक सहायता सरकार इन कर्मचारियों को दे.

इनपुट : अजय मेहता, राजेश खत्री, राकेश भयाना, विजय कुमार 

 

Trending news