Haryana Orbital Rail Corridor: रेलवे लाइन के लिए अधिग्रहीत भूमि के मालिकों को दिया जाएगा 1419.24 करोड़ का मुआवजा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2099044

Haryana Orbital Rail Corridor: रेलवे लाइन के लिए अधिग्रहीत भूमि के मालिकों को दिया जाएगा 1419.24 करोड़ का मुआवजा

Haryana Orbital Rail Corridor News: कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे के साथ-साथ 5700 करोड़ रुपये की लागत से 126 किलोमीटर लंबी पलवल-सोनीपत रेलवे लाइन परियोजना से नूहं, सोहना, मानेसर, खरखौदा को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए 441.47 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए 1419.24 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने का कार्य किया जा रहा है.

Haryana Orbital Rail Corridor: रेलवे लाइन के लिए अधिग्रहीत भूमि के मालिकों को दिया जाएगा 1419.24 करोड़ का मुआवजा

Haryana Orbital Rail Corridor: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे के साथ-साथ 5700 करोड़ रुपये की लागत से 126 किलोमीटर लंबी पलवल-सोनीपत रेलवे लाइन परियोजना से नूहं, सोहना, मानेसर, खरखौदा को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए 441.47 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए 1419.24 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने का कार्य किया जा रहा है. इसमें से 1167.92 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि बांटी जा चुकी है, जबकि शेष 251.32 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि भी जल्द से जल्द बांट दी जाएगी. परियोजना के लिए शेष भूमि के अधिग्रहण का कार्य भी जारी है. 

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार को चंडीगढ़ में HORC प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में जिला झज्जर, सोनीपत, नूंह, पलवल और गुरुग्राम के उपायुक्त वीसी के माध्यम से जुड़े. मुख्य सचिव ने कहा कि कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे के साथ-साथ 5700 करोड़ रुपये की लागत से 126 किलोमीटर लंबी पलवल-सोनीपत रेलवे लाइन परियोजना से नूहं, सोहना, मानेसर, खरखौदा को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसके लिए 441.47 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसके लिए 1419.24 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने का कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Metro: बहादुरगढ से आसौदा तक मेट्रो को मिली मंजूरी, अब इन शहरों से दौड़ेगी मेट्रो

इसमें से 1167.92 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि बांटी जा चुकी है, जबकि शेष 251.32 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि भी जल्द से जल्द बांट दी जाएगी. परियोजना के लिए शेष भूमि के अधिग्रहण का कार्य भी जारी है. बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट राज्य के लिए बेहतरीन परियोजना है. उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी इसके लिए पलवल, गुरुग्राम, झज्जर, नूंह और सोनीपत में अधिग्रहित भूमि का मुआवजा बांटने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें, जिससे कि परियोजना पर कार्य शुरू किया जा सके. इसके अलावा, उपमंडल पलवल, सोहना, गुरुग्राम, पटौदी, नूंह और तावडू में स्ट्रक्चर कॉम्पन्सेशन बांटने का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए. बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी सहित एचआरआईडीसी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे. 

INPUT: VIJAY RANA

Trending news