हरियाणा के युवाओं के लिए सरकार का बड़ा फैसला, HTET उत्तीर्ण ही कर सकेंगे Job के लिए आवेदन
Advertisement

हरियाणा के युवाओं के लिए सरकार का बड़ा फैसला, HTET उत्तीर्ण ही कर सकेंगे Job के लिए आवेदन

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि ज्यादातर बाहर के विद्यार्थी सीटेट पास कर लेते थे और हरियाणा के विद्यार्थियों को कम अवसर मिलते थे, इसीलिए प्रदेश सरकार ने सीटेट को एचटेट के बराबर मानने का नोटिफिकेशन रद्द करने का निर्णय लिया है. 

हरियाणा के युवाओं के लिए सरकार का बड़ा फैसला, HTET उत्तीर्ण ही कर सकेंगे Job के लिए आवेदन

नवीन शर्मा/ भिवानी : हरियाणा में विभिन्न विषयों के करीब 14 हजार अध्यापकों की भर्ती होनी है. इसके लिए अभ्यर्थियों को अध्यापक पात्रता परीक्षा अनिवार्य रूप से पास करनी होगी. पिछले वर्ष हरियाणा सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर CTET और  HTET को एक समान मान्यता दे दी थी, लेकिन अब सरकार ने अपने इस निर्णय को वापस ले लिया है.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने भिवानी में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि अब केवल एचटेट पास अभ्यर्थी ही बतौर अध्यापक भर्ती हो पाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के विद्यालयों में  CTET और  HTET पास होने का विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें : 9 दिसंबर को JJP के स्थापना दिवस पर होगी ऐतिहासिक रैली, पीएम नरेंद्र मोदी को दिया न्योता

स्थिति को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकतर हरियाणा से बाहर के विद्यार्थी सीटेट की परीक्षा पास करते हैं, ऐसे में प्रदेश के विद्यार्थियों को कम अवसर मिलते थे. इसीलिए सरकारी नौकरी में आवेदन के लिए एचटेट को अनिवार्य किया गया है. अब हरियाणा में होने वाली 14 हजार अध्यापकों की भर्तियां हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन या हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन करे, इसके लिए एचटेट पास होना जरूरी किया गया है. 

सप्लीमेंटरी परीक्षा 29 सितंबर से

बोर्ड की सप्लीमेंटरी परीक्षा 29 सितंबर से 17 अक्तूबर तक होंगी. बोर्ड चेयरमैन ने एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन तरीके से जारी किए. उन्होंने बताया कि 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट, अतिरिक्त अंक व इम्प्रूवमेंट एग्जाम शाम की पारी में (2 से 4.30 बजे ) में होंगी. इन परीक्षाओं में प्रदेशभर के 30584 परीक्षार्थी 44 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे। शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं को नकल रहित कराने के लिए 60 उड़नदस्ता टीमों का गठन किया गया है, जो परीक्षाओं पर पैनी नजर रखेंगे. 

छठवीं से 10वीं तक की किताबें दो भाषाओं में

 उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा से 30 मिनट पहले अपने मूल आधार कार्ड व रंगीन प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.  जो दिव्यांग परीक्षार्थी लेखक लेना चाहते हैं. जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी मेडिकल प्रमाण पत्र व लेखक की सत्यापित फोटो के साथ अपना प्रार्थना पत्र देकर बोर्ड से अनुमति लेनी होगी.

बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की इतिहास विषय की छठवीं से 10वीं तक की किताबें हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रकाशित कर दी गई हैं. उन्होंने मीडिया के सामने इन पुस्तकों की प्रतियों का विमोचन किया. 

Trending news