ट्रांसफार्मर के धमाके से दहला गुरुग्राम, आग की चपेट में आया घर, बाल-बाल बची जान
Advertisement

ट्रांसफार्मर के धमाके से दहला गुरुग्राम, आग की चपेट में आया घर, बाल-बाल बची जान

साइबर सिटी गुरुग्राम का सरस्वती एनक्लेव इलाका उस वक्त धमाके से दहल उठा जब गली में लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में अचानक से ब्लास्ट हो गया. दरअसल, सरस्वती एनक्लेव में बुधवार शाम साढ़े 5 बजे घर के पास लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में जोरदार धमाका हुआ, जिसके बाद ट्रांसफार्मर जलने लगा.

ट्रांसफार्मर के धमाके से दहला गुरुग्राम, आग की चपेट में आया घर, बाल-बाल बची जान

गुरुग्रामः दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम के सरस्वती एनक्लेव इलाके में बिजली के ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट होने की वजह से अफरा-तफरी का माहौल बन गया है. ब्लास्ट के बाद ट्रांसफार्मर धू-धू कर जलने लगा. साइबर सिटी गुरुग्राम का सरस्वती एनक्लेव इलाका उस वक्त धमाके से दहल उठा जब गली में लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में अचानक से ब्लास्ट हो गया. दरअसल, सरस्वती एनक्लेव में बुधवार शाम साढ़े 5 बजे घर के पास लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में जोरदार धमाका हुआ, जिसके बाद ट्रांसफार्मर जलने लगा.

धमाके की आवाज सुनकर कॉलोनीवासी अपने घरों से बाहर निकले तो देखा ट्रांसफार्मर में आग लगी हुई. सुलगते ट्रांसफार्मर की चपेट में एक घर भी आ गया, लेकिन गनीमत ये रही कि आग घर के अंदर तक नहीं पहुंची और गली में रहने वाले लोगों ने आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी. साथ ही साथ दमकल विभाग को भी इसकी सूचना दे दी. इस ब्लास्ट की वजह से घर की खिड़कियों के कांच तक टूट गए, तो वहीं दूसरी तरफ घर में रखे बिजली के सभी उपकरण शॉट सर्किट होने की वजह से खराब हो गए, जिस वजह से लाखों रुपये का नुकसान हो गया.

ये भी पढ़ेंः Earth Hour: BSES ने दिल्लीवासियों से क्यों की शनिवार को अपने घरों की लाइट्स ऑफ करने की अपील? जानें वजह

घर में रहने वाले परिवार की मानें तो इससे पहले भी इस तरह हादसा हो चुका और इसकी शिकायत बिजली विभाग को कई बार दी गई है, लेकिन समस्या का समाधान करना तो दूर बल्कि पीड़ित परिवार से ही नई वायर खरीदकर लाने की बेतुकी सलाह देकर चले गए. सरस्वती एनक्लेव में रहने वाले लोगों की मानें तो गली में बच्चे खेलते रहते है और घरों के बाहर लोगों की गाड़िया भी खड़ी रहती है. गनीमत ये रही कि इस ब्लास्ट की चपेट में कोई बच्चा नहीं आया. वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था.

स्थानीय लोगों का ये भी कहना है कि आए दिन गलियों में लगे इन ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट होता रहता है. डेढ़ महीने पहले ऐसे ही ब्लास्ट की वजह से कॉलोनी में रहने वाली एक महिला की जान चली गई थी. ट्रांसफार्मर में होने ब्लास्ट और स्पार्किंग की शिकायत कई बार बिजली विभाग को दी गई है, लेकिन बिजली विभाग को कोई फर्क नहीं पड़ता. अब लोगों की मांग है कि ये जानलेवा ट्रांसफार्मर इन गलियों से हटने चाहिए इसके बदले में कॉलोनी के बाहर 200 केवी के ट्रांसफार्मर लगाने चाहिए ताकि ऐसे जानलेवा ट्रांसफार्मर से निजात मिल सके.

ये भी पढ़ेंः IBA WBC 2023: कजाकिस्तान की बॉक्सर को शिकस्त देकर Final में पहुंचीं भिवानी की नीतू घंघास

स्थानीय पार्षद की माने तो कई बिजली विभाग के अधिकारियों से मीटिंग कर कई बार सरस्वती एनक्लेव की इस समस्या से अवगत कराया है ताकि यहां से ये छोटे ट्रांसफार्मर हटाकर कॉलोनी से बाहर बड़ा ट्रांसफार्मर लगाना चाहिए. ताकि इस तरह के हादसों का डर ना हो, लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से आज तक समस्या का समाधान नहीं हुआ. अब बिजली मंत्री से लोगों ने गुहार लगाई है. देखना होगा कि सरस्वती एन्क्लेव की समस्या कब तक खत्म होती हेय फिर कॉलोनी वासियों को इसी तरह डर के साए में जीना पड़ेगा.   

(इनपुटः देवेंद्र भारद्वाज)

Trending news