Eid-Ul-Fitr 2023: रोजेदारों ने अदा की अलविदा जुम्मे की नमाज, अब है ईद के चांद का इंतजार
Advertisement

Eid-Ul-Fitr 2023: रोजेदारों ने अदा की अलविदा जुम्मे की नमाज, अब है ईद के चांद का इंतजार

रमजान का पाक महीने खत्म होने वाला है. इस बार विश्वभर में मीठी ईद मनाई जाएगी. इसी के साथ भारत देश में आज रमजान महीने के आखिरी जुम्मे की नमाज अदा की गई.

Eid-Ul-Fitr 2023: रोजेदारों ने अदा की अलविदा जुम्मे की नमाज, अब है ईद के चांद का इंतजार

Eid-Ul-Fitr 2023: रमजान का पाक महीने खत्म होने वाला है. इस बार विश्वभर में मीठी ईद मनाई जाएगी. इसी के साथ भारत देश में आज रमजान महीने के आखिरी जुम्मे की नमाज अदा की गई. इसी कड़ी में हरियाणा के नूह में रोजेदारों ने नमाज के बाद मूल्क की शांति की दुआ की. 

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के सभी रोजेदारों ने सुबह से ही अलविदा जुमे की नमाज की तैयारियां शुरू कर दी थी. सभी मस्जिदों में जुम्मे की नमाज को लेकर व्यापक व्यवस्था की गई. नूंह शहर के बड़ी जामा मस्जिद (Badi Jama Masjid), वाईएमडी कॉलेज की मस्जिद, कुरेशी मस्जिद, नसीर वाली मस्जिद समेत विभिन्न मस्जिदों में अकीदत के साथ नमाज अदा की गई. अलविदा नमाज अदा करने के लिए सुबह से ही बच्चे बूढ़े नौजवान स्नान कर नए कपड़े पहनकर मस्जिद की ओर रुख करते देखे गए.

ये भी पढ़ें: Hisar Child Marriage News: अक्षय तृतीया पर बिना मुहूर्त शादी, बाल विवाह निषेध विभाग अलर्ट
 
आखिरी जुम्मे के दिन काफी उत्साह के साथ बच्चों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को अलविदा जुम्मे की शुभकामनाएं दी. मौलाना खालिद कासमी शाही ईदगाह के शाही इमाम और 4 राज्यों के पूर्व सदर ने तकरीर करते हुए कहा कि सारे मुसलमानों को अच्छा इंसान बनकर जीना चाहिए. अच्छा इंसान वह होता है जिसका रिश्ता अपने मालिक के साथ अच्छा हो और बड़ों की इज्जत और छोटों पर रहम करने वाला हो. सारे इंसान खाली बर्तन की तरह है बर्तन की कीमत उसमें रखे सामान से लगाई जाती है. सामान कीमती रखा है तो बर्तन की कीमत बढ़ जाती है. सामान गंदा है तो उसको कोई छूना भी पसंद नहीं करता. 

इसी तरह इंसान के अखलाक मामले अच्छे हो तो वह अल्लाह के यहां भी और दुनिया में भी कीमती बन जाता है. वहीं बुरे हो तो दुनिया में और अल्लाह की नजर में उसकी कीमत घट जाती है. उन्होंने कहा कि रमजान के महीने की तरह पूरा साल गुजारना चाहिए. जिस तरह रमजान खत्म होने पर अल्लाह ताला खुशी में ईद देते हैं. आज अलविदा जुम्मे की नमाज रोजेदार द्वारा अदा की गई. शाही ईदगाह के शाही इमाम ने कहा कि ईद की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. अगर आज शाम को ईद के चांद का दीदार होता है तो कल ईद मनाई जाएगी. बाजारों में ईद की तैयारियां के लिए खरीददारी की जा रही है. जिले के लोग बड़े ही उत्साह के साथ ईद की खरीदारी कर रहे हैं. 

Input: अनिल मोहनिया 

Trending news