Festive offer: अपने घर का सपना होगा साकार, बैंकों ने घटाई ब्याज दर
Advertisement

Festive offer: अपने घर का सपना होगा साकार, बैंकों ने घटाई ब्याज दर

 अपना घर हो यह सपना सबका होता है. त्योहारों का सीजन भी चल रहा है और इस फेस्टिव सीजन आप घर लेने की सोच रहे हैं. घर लेने के लिए लोन की भी जरुरत पड़ती हैं. कुछ बातों को ध्यान में रखें और इन बातों को ध्यान में रखने से आपल घर या प्रॉप्टी आसानी से खरीज लेंगे.

Festive offer: अपने घर का सपना होगा साकार, बैंकों ने घटाई ब्याज दर

Festive Loan Offers: अपना घर हो यह सपना सबका होता है. त्योहारों का सीजन भी चल रहा है और इस फेस्टिव सीजन आप घर लेने की सोच रहे हैं. घर लेने के लिए लोन की भी जरुरत पड़ती हैं. कुछ बातों को ध्यान में रखें और इन बातों को ध्यान में रखने से आपल घर या प्रॉप्टी आसानी से खरीज लेंगे. घर खरीदने से पहले यह भी जान लें कौन सा बैंक दिवाली के सीजन में होम लोन सस्ते में दे रहा है. 

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने इस फेस्टिव सीजन में होम लोन (Home Loan) की दरों को घटाने की घोषणा की है. ऐसे में बाकी बैंक भी होम लोन की दरों को कम कर सकते हैं. अगर घर लेने के लिए आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो SBI और HDFC से लोन लेने पर काफी प्रतिशत की दर पर इंटरेस्ट ले रहा है. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2022: दिल्ली में कब मनाई जाएगी धनतेरस 22 या 23? जानें डेट और शुभ मुहूर्त

ये भी पढ़ें: Bank Holidays: अगले 12 में से 8 दिन बैंक रहेंगे बंद, निपटा लीजिए जरूरी काम

Loan लेने पर कितना मिलेगा Discount? 
भारतीय रिर्जव बैंक (Reserve Bank of India) ने हाल ही में रेपो रेट में वृद्धि की थी. RBI ने रेपो रेट में 50 बेसिस पॉईंट (100 बेसिस पॉईंट यानी 1 प्रतिशत) की बढ़त की है. जिसके चलते दोनो बैक मतलब SBI और HDFC के 8.65 प्रतिशत तक चढ़ गए थे. इसके चलते लोन लेने पर हाई इंटरेस्ट चुकाना पड़ता, लेकिन त्योहार के इस सीजन को देखते हुए दोनों बैंकों ने कहा कि 31 जनवरी 2023 कर लोन लेने वालों को मौजूदा दर पर 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसी को देखते हुए इस सीजन में आसानी से कम इंटरेस्ट पर होम लोन ले सकते हैं. 

Loan लेने पर नहीं देनी होगी Processing Fees 
बैंक को आपके लोन को पास करते समय कुछ प्रोसेसिंग फीस लेते हैं. हर बैंक यह फीस अलग-अलग होती है. जोकि आमतौर पर एक छोटी राशि होती है. लोन का लगभग 0.5% से 2.50% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर खर्च होता है. 1 जनवरी 2023 तक के होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर दिया है. जिससे होम लोन लेना आसान हो गया है. 

Trending news