Dhanteras 2022: धनतेरस पर दिख जाएं ये 3 चीजें तो समझिए तिजोरी भरने खुद माता लक्ष्मी आने वाली हैं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1404971

Dhanteras 2022: धनतेरस पर दिख जाएं ये 3 चीजें तो समझिए तिजोरी भरने खुद माता लक्ष्मी आने वाली हैं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदारी के साथ ही 3 चीजों को देखना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आपको भी ये चीजें नजर आती हैं, तो समझिए आपके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा है. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर दिख जाएं ये 3 चीजें तो समझिए तिजोरी भरने खुद माता लक्ष्मी आने वाली हैं

Dhanteras 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है. लोग धनतेरस के दिन सोना, चांदी, पीतल के बर्तन, झाड़ू, घर, वाहन आदि खरीदते हैं. धनतेरस के दिन से दिवाली उत्सव की शुरुआत हो जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदारी के साथ ही कुछ चीजों को देखना भी बेहद शुभ माना जाता है. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस तरह करें दीपदान, नहीं सताएगा अकाल मृत्यु का खौफ

1. किन्नर
किन्नर को हमारे समाज में सौभाग्य के रूप में देखा जाता है, ऐसी मान्यता है कि किन्नर का दिया हुआ आशीर्वाद हमेशा सच होता है. यही वजह है कि शादी और बच्चे के होने पर लोग किन्नर से आशीर्वाद लेते हैं. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन किन्नर को देखना बेहद शुभ माना जाता है और अगर इस दिन ये आपको आशीर्वाद के रूप में कोई सिक्का देती हैं तो उसे घर की तिजोरी में रखने से आपके घर में पैसों की कभी कोई कमी नहीं होती. 

2. सिक्का
धनतेरस के दिन सिक्का खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन चांदी का सिक्का खरीदकर उसका पूजन करना चाहिए. पूजन के दौरान 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्ये नम:' मंत्र का जाप करें और पूजा के बाद सिक्के को घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में बरकत होती है. 

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इस शुभ मुहूर्त में ही करें सोना, चांदी और गाड़ियों की खरीदारी 

3. छिपकली
अक्सर लोग घर में छिपकली होने की वजह से काफी परेशान रहते हैं, लेकिन धनतेरस के अवसर पर छिपकली को देखना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूजा के बाद अगर आपको छिपकली दिखाई देती है, तो जल्द ही आपको पैसों की प्राप्ति होगी. इस दिन छिपकली दिखने पर 'ऊं महालक्ष्मयै नमः' मंत्र का 11 बार जाप करें. ऐसा करने से आपके घर में धन की कभी कोई कमी नही होगी. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता.

Trending news