Delhi Weather: मानसून की एक चौथाई बारिश एक दिन में, बारिश ने तोड़ा 1936 का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2312663

Delhi Weather: मानसून की एक चौथाई बारिश एक दिन में, बारिश ने तोड़ा 1936 का रिकॉर्ड

Delhi Weather Update: आपातकालीन बैठक में दिल्ली सरकार ने हालात से निपटने के लिए विभिन्न विभागों को निर्देश दिए. इसके साथ ही जलभराव की शिकायत करने के लिए हेल्प लाइन नंबर 1800 1100 93 जारी किया. इसके अलावा लोग 8130188222 नंबर पर वॉट्सऐप के जरिये में समस्या बता सकते हैं. 

Delhi Weather: मानसून की एक चौथाई बारिश एक दिन में, बारिश ने तोड़ा 1936 का रिकॉर्ड

Delhi Rain Broke Record: दिल्ली में मानसून की पहली बारिश होने के बाद कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है. भारतीय मौसम विभाग की सफदरजंग ऑब्ज़र्वेटरी ने शुक्रवार सुबह बारिश से जुड़े आंकड़े पेश किए. इसके मुताबिक दिल्ली में पूरे मानसून के दौरान करीब 800 MM बारिश होती है, लेकिन पिछले 24 घंटे में ही यहां 228 MM बारिश हो गई. 1936 के बाद पहली बार इतनी बारिश दर्ज की गई है. मानसून की 25% बारिश 24 घंटे में ही हो गई है. पानी का फ्लो ज्यादा होने से दिल्ली के ड्रेन भी ओवर फ्लो हो गए, जिसकी वजह से दिल्ली के कई इलाकों में घंटों पानी भरा रहा. जलभराव की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली भी काट दी गई. 

ये भी पढ़ें: Delhi: पहली बारिश से दिल्ली बेहाल, कहीं पानी में फंसे लोग तो कहीं सड़क पर आई दरार

साउथ दिल्ली में सबसे ज्यादा दिक्कत देखी गई. अधिकांश ड्रेन ओवरफ्लो हुए. दिल्ली में भारी बारिश से हुए जलभराव के बाद सरकार ने आपातकालीन बैठक बुलाई. इसमें कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, आतिशी और इमरान हुसैन के साथ चीफ सेक्रेटरी और अन्य अधिकारी मौजूद रहे. मीटिंग के बाद आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी.

PWD हेडक्वार्टर में कंट्रोल रूम स्थापित
उन्होंने बताया कि बैठक में फैसला किया गया है कि दिल्ली में जलभराव की हर पल निगरानी के लिए PWD हेडक्वार्टर में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, जो 24 घंटे काम करेगा. इसमें MCD, PWD और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा रात 10 बजे तक अलग-अलग लोकेशन पर लगाए गए पंप की जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए. सभी विभाग को क्विक रेस्पॉन्स टीम बनाने के निर्देश दिए गए हैं. 

जलभराव की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी 
बैठक में ट्रैफिक पुलिस और विधायकों को अपने अपने-अपने क्षेत्रों में जलभराव वाले इलाकों की लिस्ट देने के लिए कहा गया है, ताकि मॉनिटरिंग की जा सके. 
सीवर लाइन जाम होने की वजह से जलभराव की संभावना के मद्देनजर दिल्ली जल बोर्ड को रीसाइकिल मशीन लेने के आदेश दिए गए. दिल्ली सरकार ने जलभराव की शिकायत करने के लिए PWD का हेल्प लाइन नंबर 1800 1100 93 जारी किया है. इसके अलावा 8130188222 नंबर पर वॉट्सऐप पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: खड़गे ने घटिया निर्माण पर मोदी सरकार को घेरा तो बीजेपी बोली-सोनिया गांधी जवाब दें

 

Trending news