Delhi News: U-20 सम्मेलन में शामिल होने अहमदाबाद जाएंगी मेयर, केजरीवाल का विकास मॉडल करेंगी पेश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1767431

Delhi News: U-20 सम्मेलन में शामिल होने अहमदाबाद जाएंगी मेयर, केजरीवाल का विकास मॉडल करेंगी पेश

Delhi News: गुजरात के अहमदाबाद में 7 और 8 जुलाई को अर्बन-20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इसमें देश के सभी मेयर हिस्सा लेंगे. वहीं मेयर शैली ओबेरॉय इस सम्मेलन में केजरीवाल सरकार के विकास का मॉ़डल पेश करेंगी.

 

Delhi News: U-20 सम्मेलन में शामिल होने अहमदाबाद जाएंगी मेयर, केजरीवाल का विकास मॉडल करेंगी पेश

Delhi News: दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय अहमदाबाद में आयोजित होने वाले मेयर शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगी. इसके लिए गुरुवार को डेलिगेशन के साथ अहमदाबाद के लिए रवाना होंगी. U-20 मेयर शिखर सम्मेलन में डॉ. शैली ओबेरॉय केजरीवाल सरकार के विकास का मॉडल पेश करेंगी. दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम में शुरू की गईं नई पहलों से सभी देशों के प्रतिनिधियों को अवगत कराएंगी.

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: अनिल विज बोले- स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने में हरियाणा बनेगा नंबर वन, 1 महीने में पूरा होगा कार्य

 

अर्बन-20 (U-20) मेयर शिखर सम्मेलन अहमदाबाद में 7 और 8 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय 6 जुलाई की शाम को अहमदाबाद पहुंचेगी. इसके बाद 7 और 8 जुलाई को शिखर सम्मेलन के अलग-अलग सत्र में प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगी. मेयर शिखर सम्मेलन में छह विषयों शासन-योजना ढांचे का पुनर्निर्माण, पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार व्यवहार को प्रोत्साहित करना, जल सुरक्षा सुनिश्चित करना, जलवायु वित्त में तेजी लाना, स्थानीय अर्थव्यवस्था और संस्कृति को बढ़ावा देना और डिजिटल शहरी भविष्य पर प्रमुखता से चर्चा की जाएगी.

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय 7 जुलाई को सिटी टूर कार्यक्रम में शिरकत करेंगी. साथ ही साबरमती रिवर फ्रंट पर आयोजित कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगी. यू-20 उद्यान के तहत 8 जुलाई को पौधारोपण करेंगी.

इस संबंध में मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि केजरीवाल सरकार के विकास का मॉडल मेयर शिखर सम्मेलन में पेश किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य किए हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूल आज प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मॉडल को पूरी दुनिया में फॉलो किया जा रहा है. एमसीडी में भी दिल्ली के मॉडल को लागू किया जा रहा है. 

एमसीडी की नई AAP सरकार ने थोड़े से समय में कूड़े के पहाड़ों को कम कर दिया है. इसके अलावा दिल्ली नगर निगम में किए गए नीतिगत बदलावों से वित्तीय स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है. इसी वजह से कर्मचारियों को समय से तनख्वाह मिल रही है. इस तरह मेयर शिखर सम्मेलन में दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के संयुक्त मॉडल को पेश किया जाएगा.

U-20 एक कूटनीतिक पहल
अर्बन-20 (यू-20) मेयर शिखर सम्मेलन में 20 देशों के प्रतिनिधि, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, शैक्षणिक संस्थान, भारत और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. U-20 एक कूटनीतिक पहल है, जिसमें शहरों के बीच सहयोग के माध्यम से सतत विकास के वैश्विक एजेंडे को आगे बढ़ाने में शहरों की भूमिका पर जोर दिया जाएगा. इसके तहत विभिन्न शहरों की परियोजनाओं और अभिनव पहलों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी. मेयर शिखर सम्मेलन के तहत मेयरों और प्रतिनिधियों को अहमदाबाद की ऐतिहासिक स्मारकों के भ्रमण के लिए भी ले जाया जाएगा.

Trending news