Delhi News: छात्रों के लिए आकर्षण का केंद्र बना बायोडायवर्सिटी पार्क, जानें कैसे कीड़े-मकोड़े देते हैं मौसम की जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1732547

Delhi News: छात्रों के लिए आकर्षण का केंद्र बना बायोडायवर्सिटी पार्क, जानें कैसे कीड़े-मकोड़े देते हैं मौसम की जानकारी

Delhi News: दिल्ली का बायोडायवर्सिटी पार्क स्टूडेंट्स के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है. धीरपुर यूनिवर्सिटी से बायोडायवर्सिटी पार्क में आए बायोकेमिस्ट्री के स्टूडेंट ने बायोडायवर्सिटी पार्क का विजिट किया.

 

Delhi News: छात्रों के लिए आकर्षण का केंद्र बना बायोडायवर्सिटी पार्क, जानें कैसे कीड़े-मकोड़े देते हैं मौसम की जानकारी

Delhi News: नॉर्थ दिल्ली के जगतपुर यमुना बायोडायवर्सिटी पार्क से पूरी दिल्ली को काफी फायदा हो रहा है. अब यहां अनेकों तरह की फसल, वनस्पतियां, पेड़ पौधे इसके अंदर तैयार किए गए हैं, जिससे वनस्पति पर शोध करने वाले स्टूडेंट्स को भी काफी मदद मिलती है. दिल्ली के वातावरण को देखते हुए बायोडायवर्सिटी पार्क स्टूडेंट के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: Hisar News: JJP-BJP गठबंधन पर दुष्यंत चौटाला बोले- स्टेब्लिटी के साथ सरकार चल रही हैं और चलती रहेगी

 

दिल्ली का बायोडायवर्सिटी पार्क जैव विविधता पार्कों के पोषण छात्रों के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. जगतपुर के पास बायोडायवर्सिटी पार्क में हर रोज सैकड़ों स्टूडेंट आते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिरकार कौन सा वृक्ष क्या संकेत देता है. बायोडायवर्सिटी पार्क के इंचार्ज डॉ फैयाज खुदसर ने बताया कि जिस तरीके से हमारा जीवन और हमारी एक दूसरे के साथ एक्टिविटी होती है. वैसे ही पेड़-पौधे और उनपर रहने वाले जीव कीड़े-मकोड़े एक्टिविटी करते है और ये संकेत देते है कि भू-जल स्तर वृक्षों के आसपास का कैसा है. वृक्षों के ऊपर रहने वाले जीव कीड़े मकोड़े ये बताते है कि मौसम में बदलाव कब होगा और कब बारिस होगी.

आपको बता दें कि धीरपुर यूनिवर्सिटी से बायोडायवर्सिटी पार्क में आए बायोकेमिस्ट्री के स्टूडेंट ने बायोडायवर्सिटी पार्क का विजिट किया और पार्क के अंदर अनेकों प्रकार के वृक्ष अनेकों प्रकार के फल व हर तरह की औषधि और वनस्पतियों को देखकर वातावरण को और बेहतर कैसे बनाया जाए तमाम तरह की जानकारियां दीं. आखिरकार हमारे जीवन के साथ पर्यावरण का क्या महत्व है यह तमाम पहलुओं को समझा. बायोडायवर्सिटी पार्क में घूमने के बाद जनरल नॉलेज व पर्यावरण के बारे में बायोकेमेस्ट्री के छात्रों ने जानकारी साझा की.

आपको बता दें कि पर्यावरण में सुधार लाने और जैव-विविधता को बढ़ावा देने के लिए डीडीए ने सात बायोडायवर्सिटी पार्कों की श्रृंखला स्थापित की है. यह अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 3000 एकड़ में फैले हुए हैं. इसमें सबसे पहला यमुना बायोडायवर्सिटी पार्क 2002 में बना था, जबकि सबसे नया कालिंदी बायोडायवर्सिटी पार्क है, जो 2019 में शुरू किया गया था.

जगतपुर के पास स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क का रखरखाव बायोडायवर्सिटी पार्क के इंचार्ज डॉ फैयाज खुदसर की निगरानी में क्या जा रहा है. दिन प्रतिदिन बायोडायवर्सिटी पार्क अपनी सुंदरता वह अनोखे रिसर्च सेंटर के तौर पर आकर्षक का मुख्य केंद्र बना हुआ है. जहां पर हर रोज सैकड़ों स्टूडेंट आते हैं और पर्यावरण से संबंधित जानकारी हासिल करते हैं.

Input: Nasim Ahmad

Trending news