Ashram Flyover: DND से आश्रम चौक तक फर्राटा भरेंगे वाहन, जाम से मिलेगी राहत
Advertisement

Ashram Flyover: DND से आश्रम चौक तक फर्राटा भरेंगे वाहन, जाम से मिलेगी राहत

DND-Ashram Chowk Flyover: आश्रम फ्लाईओवर (Ashram Flyover) बनने से आश्रम चौक और डीएनडी (DND flyover) के बीच की 3 रेड लाइट कम हो जाएंगी जिससे वाहनों का आवागमन सुगम हो जाएगा. इस महीने तक फ्लाईओवर का सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

Ashram Flyover: DND से आश्रम चौक तक फर्राटा भरेंगे वाहन, जाम से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों सड़कों से ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर लंबे समय से काम कर रही है. इस बीच दिल्ली सरकार ने आश्रम और उसके आस-पास के इलाकों को जाम से मुक्त करने के लिए आश्रम फ्लाईओवर (Ashram Flyover) का विस्तार‍त स्ट्रेच का कार्य पूरा कर लिया है, जिसकी वजह से इन रास्तों पर लोगों को ट्रैफिक जाम से परेशानियों का सामना नहीं करना होगा.

जानकारी के मुताबिक, आश्रम फ्लाईओवर का कार्य नवंबर में पूरा हो जाएगा. दिल्ली सरकार की PWD निभाग के अधिकारियों के मुताबिक, इसके निर्माण से आश्रम चौक डीएनडी (DND Flyover) के बीच की 3 रेड लाइट कम हो जाएंगी जिससे वाहनों का आवागमन आसान हो जाएगा. वहीं, शनिवार यानी की आज दिल्ली की सीएम ने इसका ऑन-साइट निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की प्रगति की जांच की.

ये भी पढ़ेंः आबकारी नीति पर केजरीवाल से टकराव के बीच एलजी ने दिल्ली सरकार की 47 फाइलें लौटाईं

डिप्टी CM ने दिए दिए कड़े निर्देश

इसी के साथ उन्होंने इंजीनियरों को डबल स्पीड से पूरा करने के कड़े निर्देश जारी किए हैं ताकि लोगों को जाम से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सकें. इसी के साथ मनीष सिसोदिया ने कहा कि- इतनी व्यस्त सड़क के बीचों-बीच फ्लाईओवर बनाना बेहद मुश्किल काम था, लेकिन PWD इंजीनियर्स ने इसे संभव कर दिखाया.

ये भी पढ़ेंः करोड़पति बाप ने नशे के लिए पैसे देने से किया इनकार तो चुराने लगा टायर, गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि आश्रम फ्लाईओवर विस्तार का निर्माण कार्य नवंबर तक पूरा कर जनता को समर्पित करेंगे. इस फ्लाइओवर का काम पूरा होने के बाद नोएडा के साथ दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा. तो वहीं, इंजीनियरों ने PWD मंत्री को निरीक्षण के दौरान बताया कि इस रोड पर वाहनों का लोड बहुत ज्यादा है जिस कारण उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

इंजीनियरों ने आगे बताया कि फ्लाईओवर के सभी पिलर खड़े किए जा चुके हैं और अब यहां उन पर गार्डर डालने का काम किया जा रहा है जिसके लिए बड़ी क्रेनों का इस्तेमाल किया जाता है और इन क्रेनों को काम करने के लिए बड़ी जगह चाहिए. यह तभी संभव है जब रोड को बंद किया जाए.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में बनाया गया श्रीराम मंदिर, गणेश चतुर्थी पर दर्शन की तैयारियां हुईं शुरू

उन्होंने बताया कि ऐसे में दिनभर वाहनों के आवागमन के कारण यहां ट्रैफिक पुलिस द्वारा काम करने के लिए मिली इजाजत केवल रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक की ही है और यदि इस दौरान भी ट्रैफिक बढ़ता है तो ट्रैफिक पुलिस के बोलने पर काम बंद कर दिया जाता है. यहां मौजूद पिलरों पर कुल 146 गार्डर डाले जाने हैं. मौजूदा चुनौतियों के कारण यहां 1 दिन में बमुश्किल 2-3 गार्डर ही लग पाते हैं. अब तक यहां कुल 56 गार्डर डाले जा चुके हैं और 90 गार्डर लगना बाकी है.

इन इलाकों में ट्रैफिक को कम करने में मिलेगी मदद

फ्लाईओवर का कार्य पूरा होने के बाद इससे आश्रम चौराहे और उसके आस-पास के इलाकों में ट्रैफिक को कम करने में मदद मिलेगी. इसी के साथ नोएडा के साथ दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लाखों लोगों को भी ट्रैफिक से हमेशा के लिए निजात मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के सरकारी स्कूल ज्यादा बेहतर, BJP देश को अनपढ़ रखना चाहती है- मनीष सिसोदिया

आश्रम फ्लाईओवर की विशेषताएं

1. परियोजना की कुल लागत 128.25 करोड़ रुपये है.

2. 6 लेन का आश्रम विस्तार फ्लाईओवर बनेगा.

3. 3 लेन रैंप दक्षिणी दिल्ली से सराय काले खां जाने के लिए

4. 3 लेन रैंप आईटीओ व सराय काले खां से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए

5. महारानी बाग रेड लाइट पर पैदल यात्रियों के लिए बन रहा है सब-वे

6. एलईडी लाइटो से जगमगाएगा फ्लाईओवर

7. पिलर पर किया जाएगा आर्ट वर्क

8. रैंप समेत फ्लाईओवर की कुल लंबाई 1425 मीटर

Trending news