Delhi News: दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल का किया दौरा, कैदियों के कल्याण के लिए कई आदेश जारी
Advertisement
trendingNow12409024

Delhi News: दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल का किया दौरा, कैदियों के कल्याण के लिए कई आदेश जारी

Kailash Gehlot Delhi News: दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को तिहाड़ जेल का दौरा किया. उनके साथ प्रदेश की गृह सचिव समेत आला अधिकारी भी दौरे में शामिल रहे. इस दौरान उन्होंने जेल सुधार से जुड़े कई अहम निर्देश जारी किए. 

Delhi News: दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल का किया दौरा, कैदियों के कल्याण के लिए कई आदेश जारी

Kailash Gehlot visits Tihar Jail: दिल्ली के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को तिहाड़ जेल नंबर-3 और 6 का दौरा किया. इस दौरे का मकसद जेलों के अंदर सुधारात्मक व्यवस्था को और मजबूत करना था. इस दौरान गृहमंत्री ने कैदियों के रहने की स्थिति में सुधार लाने, कर्मचारियों के कल्याण और सुविधाओं को और बेहतर करने की दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया. उनके दौरे में गृह सचिव चंचल यादव, जेल महानिदेशक सतीश गोलचा, अतिरिक्त महानिरीक्षण कारागार डॉ. अजय कुमार बिष्ट, जेल उप महानिदेशक राजीव सिंह समेत जेल विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

महिला बैरक में दिए ये निर्देश

सेंट्रल जेल नंबर 6 (महिला बैरक) के निरीक्षण के दौरान कैलाश गहलोत ने व्यवसायिक प्रशिक्षण इकाई, सिलाई, आभूषण उत्पादन और क्रेच समेत कई प्रमुख क्षेत्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने कैदियों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने वाले गैर सरकारी संगठनों की सरहाना की और इस बात पर बल दिया कि कैसे ये कार्यक्रम जेल से बाहर आने के बाद कैदियों के पुनर्वास में मददगार साबित होंगे. कैलाश गहलोत ने महिला कैदियों के लिए उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं की भी समीक्षा की और मेडिकल रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण की आवश्यकता पर बल दिया, जिसे वो राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के साथ लेने की योजना बना रहे हैं.

दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार जेलों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. तिहाड़ जेल का यह दौरा जेल की स्थितियों में सुधार लाने और कैदियों को आवश्यक संसाधन मुहैया कराने के बारे में था, जिससे कि वो खुद को सुधारें. हमारा मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति में सुधार करने की क्षमता होती है और उसे ऐसा करने के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाने चाहिए. उन्होंने उम्मीद जताई कि केजरीवाल सरकार, जेल अधिकारियों और नागरिकों के सामूहिक प्रयासों से एक न्यायपूर्ण समाज का निर्माण कर सकती है. 

120 बिस्तरों वाले अस्पताल भी गए

 गृह मंत्री ने सेंट्रल जेल नंबर 3 का भी दौरा किया, जहां उन्होंने गौशाला, लंगर (सामुदायिक रसोई) और 120 बिस्तरों वाले अस्पताल का निरीक्षण किया. मंत्री ने कैदियों के लिए तैयार किए गए भोजन की स्वच्छता और गुणवत्ता की सराहना की और अस्पताल की क्षमता और सुविधाओं के विस्तार की जरूरत पर बल दिया. इस दौरान कैलाश गहलोत ने कई निर्देश भी जारी किए. 

'विजिटर्स के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा दी जाए'

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने तिहाड़ जेल में विजिटर्स के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया. यह पहल दिल्ली सरकार के ‘ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन’ को बढ़ावा देने और कार्बन फुटप्रिंट कम करने की मुहिम के अनुरूप है.

जेल फैक्ट्रियों की समीक्षा

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने विभिन्न जेल फैक्ट्रियों के संचालन की समीक्षा की और उनकी उत्पादकता को बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने प्रस्ताव दिया कि उत्पादन प्रबंधन, क्षमता और उत्पादों के विपणन में सुधार के लिए इन कारखानों को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जाना चाहिए.

कौशल विकास कार्यक्रमों का विस्तार

पुनर्वास पर जोर देते हुए कैलाश गहलोत ने कैदियों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए गहन कौशल विकास कार्यक्रमों के विस्तार का निर्देश दिया. व्यावसायिक प्रशिक्षण और पुनर्वास प्रयासों को बढ़ाने के लिए जेल विभाग कई संगठनों के साथ सहयोग कर रहा है.

जेलों में भीड़भाड़ कम करने पर जोर

इस दौरान मंत्री ने दिल्ली की जेलों में बढ़ रही कैदियों की भीड़भाड़ की भी जानकारी ली. इस संबंध में जेल मंत्री ने नरेला में प्रस्तावित जेल के निर्माण में तेजी लाने और बापरोला में जेल के लिए भूमि अधिग्रहण करने में स्पीड बढ़ाने पर जोर दिया.

'स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाएं'

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने कैदियों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्यापक स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाने का प्रस्ताव रखा. दिल्ली की सभी जेलों में एक व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

रहने की स्थिति में सुधार

गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने जेल परिसर में विभिन्न शौचालय ब्लॉकों का भी निरीक्षण किया और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को आपातकालीन आधार पर आवश्यक नवीकरण और मरम्मत करने का निर्देश दिया.

जेल स्टाफ की पदोन्नति

मंत्री ने जेल कर्मचारियों की कड़ी मेहनत को सराहा और उनका मनोबल बढ़ाने व सुधारात्मक सेवाओं के अंदर प्रतिभा को बनाए रखने के लिए पदोन्नति के अवसर प्रदान करने का प्रस्ताव दिया.

गृह मंत्री के दौरे का उद्देश्य कैदियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने, कौशल विकास, स्वास्थ्य पहल, मनोवैज्ञानिक मदद और सामाज की मुख्य धारा में लाने को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करना था, जो केजरीवाल सरकार प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इसका व्यापक लक्ष्य दिल्ली की केंद्रीय जेलों को पुनर्वास और सुधारात्मक संस्थानों में बदलना है.

इस दौरान गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने जेल के अंदर अब तक हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि सरकार भविष्य की सभी पहलों में कैदियों और कर्मचारियों दोनों के कल्याण को प्राथमिकता देना जारी रखेगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news