3 दिन, 3 एयरपोर्ट और हालत पस्त... उड़ानें रद्द, तीनों जगह अभी क्या हालात हैं?
Advertisement
trendingNow12313821

3 दिन, 3 एयरपोर्ट और हालत पस्त... उड़ानें रद्द, तीनों जगह अभी क्या हालात हैं?

Airport Damage: यह संयोग है कि पिछले तीन दिन में तीन एयरपोर्ट पर दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आई हैं. पहले गुरुवार को जबलपुर एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई. फिर अगले दिन शुक्रवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हुआ. अब शनिवार को राजकोट एयरपोर्ट भी घटना घट गई.

3 दिन, 3 एयरपोर्ट और हालत पस्त... उड़ानें रद्द, तीनों जगह अभी क्या हालात हैं?

Flight Cancel News: पिछले तीन दिनों में देश के तीन एयरपोर्ट पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं ने पूरे देश का ध्यान खींचा है. दिल्ली एयरपोर्ट की छत ही गिर गई वहां एक शख्स की दुखद मौत हो गई. इसके अलावा जबलपुर और राजकोर्ट एयरपोर्ट पर भी घटनाएं हुई हैं. पहले गुरुवार को जबलपुर एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई. फिर अगले दिन शुक्रवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हुआ. अब शनिवार को राजकोट एयरपोर्ट भी घटना घट गई. आइए जानते हैं इनके चलते कहां की फ्लाइट्स कैंसल हुई हैं और अभी इन एयरपोर्ट की स्थिति क्या है.

27 जून- जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट

असल में पहले 27 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में भारी बारिश के बीच पानी जमा होने के कारण डुमना एयरपोर्ट के परिसर में कपड़े की छतरी का एक हिस्सा ढह गया जिसके कारण नीचे खड़ी एक कार दब गई. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि कपड़े की छतरी 'ड्रॉप एंड गो' क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए लगाई गई थी. बारिश के कारण इस पर पानी जमा हो गया. पानी के भार से यह फट गई और पानी वहां खड़ी एक कार पर जोरदार तरीके से गिरा.

यह भी बताया गया कि एयरपोर्ट के परियोजना अधिकारी को इस घटना की जांच करने का निर्देश दिया गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त आदेश जारी किए गए हैं कि ऐसी घटना दोबारा न हो. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को 450 करोड़ रुपये की लागत वाले डुमना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया था. हालांकि इस घटना के चलते कोई फ्लाइट कैंसल नहीं की गई. 

28 जून- दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट

इसके बाद अगले दिन 28 जून को दिल्ली में भीषण बारिश के चलते आईजीआई एयरपोर्ट की कैनोपी गिर गई. इस हादसे में एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई थी, जबकि 8 लोग घायल हुए थे. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर शुक्रवार को बारिश की वजह से छत गिरने से एक शख्स की जान चली गई. जबकि, आठ लोग घायल हो गए. हादसे के बाद बताया गया कि टर्मिनल वन की सभी फ्लाइट रात 11 बजे तक टर्मिनल दो और तीन से जाएंगी और लैंड करेगी. 

एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने बताया था कि हादसे की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है. उन्होंने बताया कि फिलहाल टर्मिनल 1 से सभी उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं. सुरक्षा की दृष्टि से चेक-इन काउंटर बंद कर दिये गये हैं. इंडिगो के अलावा अन्य विमान सेवा कंपनियों की टर्मिनल 1 की उड़ानों को टर्मिनल 2 और 3 पर स्थानांतरित किया जा रहा है. एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी डायल ने एक बयान में बताया कि हादसा सुबह लगभग पांच बजे पुराने डिपार्चर फोरकोर्ट पर हुआ.

29 जून- राजकोट एयरपोर्ट

फिर शनिवार को गुजरात के राजकोट एयरपोर्ट पर दोपहर बड़ा हादसा हो गया. यहां भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट की छत का एक हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया. बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर पैसेंजर पिकअप और ड्रॉप एरिया में कैनोपी (छतरी) गिर गई. जुलाई 2023 में इसका लोकार्पण हुआ था. गनीमत रही की हादसे के वक्त वहां कोई मौजूद नहीं था. वरना दिल्ली जैसा हादसा हो सकता था.

हुआ यह कि राजकोट के हीरासर में बने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की कैनोपी का एक बड़ा हिस्सा बारिश में गिर गया. राजकोट एयरपोर्ट की घटना में गनीमत यह रही कि जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. हवाई अड्‌डे के निदेशक दिंगत बहोरा के अनुसार बारिश के कारण हवाई अड्‌डे के आगे की छत में जलभराव हो गया था. इसके चलते यह हादसा हुआ. बहोरा ने कहा इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है.

तीनों जगह अभी क्या हालात हैं?

फिलहाल जबलपुर और राजकोर्ट एयरपोर्ट पर तो कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ कि फ्लाइट कैंसल की जाए या डायवर्ट की जाए. दोनों जगह जांच चल रही हैं और तत्काल मरम्मत का काम शुरू हो गया है. लेकिन दिल्ली एयरपोर्ट में हुए हादसे की वजह से कुछ बदलाव किए गए हैं. टर्मिनल 1 से सभी उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं.  इंडिगो के अलावा अन्य विमान सेवा कंपनियों की टर्मिनल 1 की उड़ानों को टर्मिनल 2 और 3 पर स्थानांतरित किया जा रहा है.

Trending news