Delhi Government Vs LG: नए LG से बढ़ने लगी AAP की तल्खियां, पार्टी नेता ने उपराज्यपाल पर लगा दिया ये आरोप
Advertisement
trendingNow11208357

Delhi Government Vs LG: नए LG से बढ़ने लगी AAP की तल्खियां, पार्टी नेता ने उपराज्यपाल पर लगा दिया ये आरोप

Delhi Government Vs LG:  आप और उपराज्यपाल के बीच ताजा खींचतान पिछले बुधवार को उस समय शुरू हुई थी जब पार्टी के कुछ विधायकों ने नवनियुक्त उपराज्यपाल पर दिल्ली सरकार के कामकाज में दखल देने का आरोप लगाया था.

Delhi Government Vs LG: नए LG से बढ़ने लगी AAP की तल्खियां, पार्टी नेता ने उपराज्यपाल पर लगा दिया ये आरोप

Delhi Government Vs LG: आम आदमी पार्टी (आप) ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना पर दिल्ली सरकार के कामकाज में 'हस्तक्षेप' करने और लोकतंत्र को तहस-नहस करने की 'साजिश' रचने का आरोप लगाया. उपराज्यपाल के शनिवार को दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के दो संयंत्रों और एक मलजल शोधन संयंत्र का दौरा करने के बाद आप ने उनपर हमला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक दिन पहले सक्सेना से मुलाकात करने के बाद कहा था कि वह शहर के मुद्दों को हल करने को लेकर 'बेहतर समन्वय' के लिए हर शुक्रवार को उनसे मुलाकात करेंगे. केजरीवाल की इस घोषणा के बाद आप ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाया है.

AAP और उपराज्यपाल के बीच ताजा खींचतान

आप और उपराज्यपाल के बीच ताजा खींचतान पिछले बुधवार को उस समय शुरू हुई थी जब पार्टी के कुछ विधायकों ने नवनियुक्त उपराज्यपाल पर दिल्ली सरकार के कामकाज में दखल देने का आरोप लगाया था. आप ने तब कहा था कि चूंकि सक्सेना नए-नवेले हैं, इसलिये शायद उन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के शासन के संवैधानिक प्रावधानों के बारे में पता नहीं है. कालकाजी से आप की विधायक आतिशी ने शनिवार को फिर से उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि वह लगातार 'दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था का मजाक उड़ा रहे हैं' क्योंकि उन्होंने मुख्यमंत्री को बताए बिना दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के अधिकारियों की एक और बैठक बुलाई.

आतिशी ने लगाए गंभीर आरोप

आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'उपराज्यपाल का पद एक संवैधानिक पद है, और उस पद पर आसीन होकर संविधान के प्रावधानों का मजाक बनाना किसी के लिए अच्छा नहीं है.' उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ ने स्पष्ट रूप से कहा है कि उपराज्यपाल के पास केवल भूमि, कानून- व्यवस्था और पुलिस को लेकर अधिकार हैं, बाकी सब कुछ चुनी हुई सरकार के अधीन है. उन्होंने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल के शपथ लेने के बाद से मेट्रो में यौन उत्पीड़न और सीआर पार्क जैसे क्षेत्रों में बलात्कार जैसी दर्जनों शर्मनाक घटनाओं से पता चलता है कि दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है.

‘उपराज्यपाल केंद्र सरकार की कठपुतली’

बाद में पार्टी के एक बयान में आतिशी के हवाले से कहा गया है, ‘उपराज्यपाल भाजपा नीत केंद्र सरकार की कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं. केजरीवाल सरकार की शक्तियों पर उनका लगातार हमला भारत के लोकतंत्र को अस्थिर करने की साजिश की ओर इशारा करता है.' इससे पहले दिन में, उपराज्यपाल ने नजफगढ़ नाले का निरीक्षण किया और दिल्ली जलबोर्ड और सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों के साथ पप्पनकलां मलजल शोधन संयंत्र और ढांसा रेगुलेटर सहित दिल्ली जल बोर्ड के दो संयंत्रों का भी दौरा किया.

आतिशी ने किया ये अनुरोध

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को नजफगढ़ नाले को इको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए समयबद्ध योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया. आतिशी ने उपराज्यपाल को उनके कामकाज के दायरे की याद दिलाते हुए उनसे शहर में महिलाओं की सुरक्षा, स्वच्छता और कानून व्यवस्था के मुद्दों पर ध्यान देने का अनुरोध किया. आतिशी ने कहा कि मैं एक बार फिर उपराज्यपाल से उस कार्यक्षेत्र के तहत काम करने का अनुरोध करना चाहूंगी जो सीधे उनके अधीन आते हैं. उपराज्यपाल के पास स्वच्छता पर काम करने का अधिकार है, वह डीडीए से नागरिकों को आवास उपलब्ध कराने के लिए काम करने के लिए कह सकते हैं, वह शहर की कानून व्यवस्था में सुधार के लिए काम कर सकते हैं.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV

Trending news