Delhi Crime: दिल्ली पुलिस के सिपाही ने कोरियाई यूट्यूबर से ऐंठ लिए 5 हजार रुपये, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल; अब हुआ ये एक्शन
Advertisement

Delhi Crime: दिल्ली पुलिस के सिपाही ने कोरियाई यूट्यूबर से ऐंठ लिए 5 हजार रुपये, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल; अब हुआ ये एक्शन

Delhi News: हमारे देश में अतिथियों को भगवान का दर्जा दिया जाता है. लेकिन दिल्ली पुलिस के एक सिपाही ने कुछ ऐसा कर दिया कि पूरी पुलिस फोर्स विश्व स्तर पर उपहास का विषय बन गई. 

 

Delhi Crime: दिल्ली पुलिस के सिपाही ने कोरियाई यूट्यूबर से ऐंठ लिए 5 हजार रुपये, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल; अब हुआ ये एक्शन

Delhi Police Constable Extorted Money From Korean Youtuber: अतिथि देवो भवः हम ये दावा तो बड़ी शान से करते हैं कि हम भारत के लोग अतिथियों का सम्मान करते हैं. फिर भी कुछ लोग अतिथियों के साथ ऐसी हरकतें कर देते हैं कि हमारे आदर्श, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा सब शर्मसार हो जाती है. ऐसे लोगों की वजह से पूरे देश को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इसी से जुड़ी एक घटना दिल्ली में हुई है.

कैमरे में रिकॉर्ड हो गई घटना

राजधानी दिल्ली में एक ट्रैफिक पुलिस कॉन्स्टेबल (Delhi Police) ने, साउथ कोरियन यूट्यूबर (Korean Youtuber) से ट्रैफिक रूल तोड़ने के आरोप में 5 हजार रुपए रिश्वत के तौर पर ले लिए.  आरोप है कि कॉन्स्टेबल ने जुर्माने के तौर पर ये रकम ली थी, लेकिन इसकी कोई रसीद नहीं दी. उसकी इस करतूत का वीडियो कार में लगे कैमरे में रिकार्ड हो गया. 

वायरल हुए इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कोरियाई यूट्यूबर (Korean Youtuber) कार ड्राइव कर रहा है. एक चौराहे के पास कॉन्स्टेबल ने उसकी गाड़ी रोकी और कहा कि वो गलत लेन में ड्राइव कर रहा है. ट्रैफिक नियम तोड़ने के लिए उसे जुर्माना देना होगा. इसके बाद उसने यूट्यूबर से जुर्माने के तौर पर 5 हजार रुपए कैश मांगे. 

सिपाही ने यूटयूबर से ऐंठ लिए 5 हजार रुपये

कोरिय़ाई यूट्यूबर पुलिसकर्मी की बात नहीं समझ पाया और उसे 500 रुपए देने लगा. लेकिन पुलिसकर्मी (Delhi Police) ने 500 रूपये लेने से मना कर दिया, और दोबारा 5 हजार रुपये मांगे. इसके बाद यूट्यूबर ने उसे पूरे 5 हजार रुपए दे दिए और पुलिसकर्मी को हाथ जोड़कर थैंक-यू बोला. उससे हाथ मिलाया. शायद तब उसे समझ नहीं आया होगा कि उससे रिश्वत ली जा रही है.

कोरियाई यूटयूबर से रिश्वतखोरी का मामला

लेकिन ये पूरा घटनाक्रम यूट्यूबर (Korean Youtuber) की कार में लगे कैमरे में रिकॉर्ड हो गया और बाद में यूट्यूबर ने वीडियो अपने अकाउंट पर पोस्ट कर दिया. जहां से ये सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अधिकारियों तक बात पहुंची तो कॉन्स्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया. जानकारी के मुताबिक, ये घटना करीब एक महीने पुरानी है. वीडियो में नजर आ रहे कॉन्स्टेबल का नाम महेश चंद है. दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पोस्ट का संज्ञान लेते हुए वीडियो में दिख रहे पुलिसकर्मी को जांच पूरी होने तक सस्पेंड कर दिया गया है.

सोचिए, महज 5 हजार रुपये के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि खराब हो गई. जिस साउथ कोरियाई यूट्यूबर से रूपये ऐंठे गए उसके यूट्यूब पर 13 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. अब आप ही अंदाजा लगाइए कि सोशल मीडिया के जरिए ये खबर कितने लोगों तक पहुंचेगी और दुनिया में भारत की कैसी छवि बनेगी. 

केवल ये लोग काट सकते हैं चालान

वैसे ट्रैफिक नियमों के मुताबिक कोई भी सामान्य़ पुलिस ऑफिसर (Delhi Police) ट्रैफिक चालान नहीं कर सकता. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस को ही चालान करने का कानूनी अधिकार है. कानूनी तौर पर हेड कॉंस्टेबल या उससे ऊपर की रैंक के अधिकारी ही ट्रैफिक का चालान कर सकते हैं. जिसका भुगतान दो तरीके से होता है, एक ऑन द स्पॉट और दूसरा रसीद लेकर कोर्ट में भुगतान. 

ऑन द स्पॉट भुगतान पर रसीद दी जाती है, जिसमें चालान का पूरा ब्यौरा होता है, यानि किस वजह से चालान हुआ, चालान में धारा क्या है, चालान की राशि कितनी है. जिस के नाम पर चालान हुआ है उसकी भी पूरी डिटेल भरी जाती है. लेकिन अगर आप रसीद नहीं कटवाते हैं, तो संभव है कि वो पैसा ट्रैफिक पुलिस अधिकारी अपने पास रख ले, जो एक तरह की रिश्वत समझी जाएगी. जैसा कि दिल्ली (Delhi Police) में कोरियाई नागरिक (Korean Youtuber) के साथ हुआ.

दुनिया में करवाई भारत की बेइज्जती

ये मसला इसलिए भी गंभीर हैं, क्योंकि इस समय देश की राजधानी दिल्ली में जी20 समेत कई अहम कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. तमाम विदेशी मेहमान दिल्ली आ रहे हैं और जब विदेशी मेहमानों को ये पता चलेगा, तो सोचिए भारत को कितना शर्मिंदा होना पड़ेगा. 

Trending news