इस बार बेहद खास होगी गणतंत्र दिवस परेड, रक्षा मंत्रालय ने बताया पहली बार द‍िखेगा ये नजारा
Advertisement

इस बार बेहद खास होगी गणतंत्र दिवस परेड, रक्षा मंत्रालय ने बताया पहली बार द‍िखेगा ये नजारा

इस बार राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड को लेकर खास तैयारी की गई है. रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस बार 75 विमानों का फ्लाई-पास्ट होगा. साथ ही परेड देखने के लिए राजपथ के दोनों तरफ बड़े-बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे.

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर पहली बार भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट किया जाएगा. इसके साथ ही पहली बार प्रतियोगिता के जरिए चुने गए  480 डांसर का  सांस्कृतिक कार्यक्रम, 75 मीटर लंबाई के 10 स्क्रॉल का प्रदर्शन और 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे.

  1. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार भव्य फ्लाई पास्ट
  2. 75 विमान लेंगे हिस्सा
  3. लाइव प्रसारण के लिए राजपथ के दोनों तरफ लगाए जाएंगे एलईडी स्क्रीन 

मनाया जा रहा है आजादी का अमृत महोत्सव

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है, जिसे पूरे देश में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मनाया जा रहा है. फ्लाई-पास्ट में पहली बार भारतीय वायुसेना के 75 विमान 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में दिखेंगे.

फ्लाई पास्ट में दिखेगा कॉकपिट के अंदर का नजारा

मंत्रालय ने कहा कि पहली बार भारतीय वायुसेना ने फ्लाई-पास्ट के दौरान कॉकपिट का वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ कॉर्डिनेट किया है. बयान में कहा गया कि राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में हिस्सा लेंगे और राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न फॉर्मेशन का प्रदर्शन करेंगे.

75 मीटर लंबे लगेंगे स्क्रॉल

मंत्रालय ने कहा कि पहली बार परेड के दौरान राजपथ पर 75 मीटर लंबाई और 15 फुट ऊंचाई के 10 स्क्रॉल प्रदर्शित किए जाएंगे. ये स्क्रॉल रक्षा और संस्कृति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 'कला कुंभ' कार्यक्रम के दौरान तैयार किए गए हैं. ये स्क्रॉल दो फेज के दौरान भुवनेश्वर और चंडीगढ़ में देशभर के 600 से अधिक कलाकारों द्वारा पेंट किए गए हैं.

480 डांसर करेंगे कला का प्रदर्शन

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बार परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करने वाले कलाकारों का चयन राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के जरिए किया गया है. प्रतियोगिता 'वंदे भारतम' के नाम से जिला स्तर पर शुरू की गई थी. इसमें 323 ग्रुप के लगभग 3,870 डांसर ने भाग लिया था. इनमें से 480 डांसर का चयन किया गया है.

परेड से पहले एलईडी स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे विभिन्न फुटेज

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परेड को अच्छी तरह से देखने के लिए 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे, जो पांच-पांच की संख्या में राजपथ के दोनों ओर लगाए जाएंगे. इनमें परेड से पहले पिछले गणतंत्र दिवस परेड की फुटेज, सशस्त्र बलों पर लघु फिल्म, गणतंत्र दिवस परेड-2022 से पहले से संबंधित विभिन्न घटनाक्रम को लेकर बनाई गई फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा. 

(इनपुट-भाषा)

लाइव टीवी

Trending news