Omicron संकट बढ़ने से पहले मिली बड़ी कामयाबी, भारत में यहां हुआ 100 फीसदी टीकाकरण
Advertisement

Omicron संकट बढ़ने से पहले मिली बड़ी कामयाबी, भारत में यहां हुआ 100 फीसदी टीकाकरण

Andaman Nicobar Islands में वैक्सीनेशन पूरा करना बड़ी चुनौती थी क्योंकि यहां 800 से ज्यादा आईलैंड हैं और ज्यादातर इलाका जंगली है. यहां मौसम भी ज्यादातर खराब रहता है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

पोर्ट ब्लेयर: अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman Nicobar Islands) में 100 फीसदी वैक्सीनेशन (Vaccination) पूरा हो गया है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहला ऐसा केंद्रशासित प्रदेश (Union Territories) बन गया है, जहां वैक्सीनेशन सबसे पहले पूरा हुआ. केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने दुनिया के सबसे दूरस्थ हिस्से में से एक में इस असाधारण उपलब्धि के लिए दुर्गम बाधाओं को पार किया.

  1. टीकाकरण में अंडमान निकोबार द्वीप समूह ने बनाया रिकॉर्ड
  2. फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले दी गई थी वैक्सीन की डोज
  3. देश पर बना हुआ है तीसरी लहर का खतरा

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कब शुरू हुआ था वैक्सीनेशन?

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 16 अगस्त 2021 को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था. सबसे पहले मेडिकल स्टाफ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी गई थी.

ये भी पढ़ें- Omicron के कारण तीसरी लहर तय! इस महीने होगा पीक पर, कोविड सुपरमॉडल पैनल की चेतावनी

वैक्सीनेशन पूरा करना थी बड़ी चुनौती

गौरतलब है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में वैक्सीनेशन को पूरा करना बड़ी चुनौती थी. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 836 आईलैंड हैं, जो उत्तर से दक्षिण तक 800 किलोमीटर में फैले हुए हैं. यहां समुद्र, बेहद घने जंगल और पहाड़ियां हैं. यहां मौसम अक्सर खराब रहता है.

भारत में इतने वयस्कों को लग चुकी है वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 87 फीसदी वयस्कों को कोविड वैक्सीन की एक वैक्सीन लग चुकी है. वहीं 56 प्रतिशत से ज्यादा लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें- 15 घंटे की रेड में मिले सिर्फ 17 हजार, कार्रवाई के बाद 7वें आसमान पर सपा का गुस्सा

जान लें कि देश पर कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल पैनल ने अनुमान जताया है कि अगले साल फरवरी में भारत में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर थी. Omicron की वजह से भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर आएगी. Omicron वैरिएंट जल्द ही डेल्टा वैरिएंट की जगह ले लेगा.

LIVE TV

Trending news