Coronavirus New Variant: फिर लौटा मास्क का दौर, कोरोना के नए वेरिएंट से 5 लोगों की मौत, पढ़ लें केंद्र की नई एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow12017056

Coronavirus New Variant: फिर लौटा मास्क का दौर, कोरोना के नए वेरिएंट से 5 लोगों की मौत, पढ़ लें केंद्र की नई एडवाइजरी

COVID 19 in India: दुनिया में करीब एक साल बाद मास्क का दोबारा लौट आया है. कोरोना के घातक वेरिएंट से दुनिया में खलबली मची है. भारत में अब तक इस वेरिएंट से 5 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Coronavirus New Variant: फिर लौटा मास्क का दौर, कोरोना के नए वेरिएंट से 5 लोगों की मौत, पढ़ लें केंद्र की नई एडवाइजरी

Coronavirus Latest Health Ministry Advisory: दुनिया में एक बार फिर मास्क का दौर लौटने लगा है. कोरोना के नए वेरिएंट जे एन 1 ने भारत समेत दुनिया भर के अनेक देशों में दस्तक दे दी है. इस वेरिएंट को खतरनाक बताया जा रहा है. इस वेरिएंट ने आते ही कहर मचाना शुरू कर दिया है. देश में अब तक 5 लोग इस वेरिएंट की वजह से जान गंवा चुके हैं. इस वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को हेल्थ एडवाइजरी जारी की. इस एडवाइजरी में सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है.

'भीड़ कंट्रोल करने के लिए कदम उठाएं'

हेल्थ मिनिस्ट्री की ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, 'जांच में कोरोना के नए वेरिएंट जे एन 1 की भारत में प्रवेश की पुष्टि हुई है. इसे देखते हुए सभी राज्यों को फुल अलर्ट पर रहना होगा. नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों में भीड़ कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे. अपने यहां कोरोना के मामलों की आरटी पीसीआर तकनीक से टेस्टिंग बढ़ानी होगी. सभी तरह के बुखार की नियमित मॉनिटरिंग करनी होगी. अगर किसी मरीज का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG LAB में भेजा जाए.' 

कोरोना के नए वेरिएंट से 5 लोगों की मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को भारत में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 1828 रही. इस दौरान देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हो गई. मरने वालों में 4 केरल और 1 यूपी के रहने वाले थे. देश में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. इससे पहले रविवार को कोरोना के देश में 335 नए मामले डिटेक्ट किए गए थे. 

केरल में 8 दिसंबर को मिला पहला वेरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने कहा कि 8 दिसंबर को केरल के काराकुलम कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया था. एक 79 साल की महिला के आरटी-पीसीआर टेस्ट से उसमें कोरोना के नए वेरिएंट  JN.1 का पता चला था. इससे पहले उसे 18 नवंबर को उसे कोरोना होने का पता चला था. तब उसे  इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और तब से वह कोविड-19 से उबर चुकी थी. लेकिन बाद में उसमें कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया.

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि इस वेरिएंट का पता कुछ महीनों पहले सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच के दौरान पता चला था. उसके बाद राज्य में विदेश से लौटने वालों खासकर सिंगापुर से आने वालों पर खास निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार के स्वास्थ्य इंतजाम पूरे हैं और घबराने की खास बात नहीं है. फिर भी राज्य के लोगों को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. जिन लोगों को पहले से गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए. 

Trending news