Corona Virus : वुहान में फंसे भारतीयों को इस तैयारी के साथ एयरलिफ्ट करने जाएगा AIR INDIA
Advertisement
trendingNow1633072

Corona Virus : वुहान में फंसे भारतीयों को इस तैयारी के साथ एयरलिफ्ट करने जाएगा AIR INDIA

यह विमान वुहान से भारतीयों को एयरलिफ्ट कर कल सुबह भारत लौट जाएगा. इस विमान में क्रू सदस्‍यों के साथ मेडिकल टीम भी होगी. बता दें कि वुहान ही चीन का वह राज्य है, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा फैला हुआ है. 

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : चीन (China) के वुहान (Wuhan) राज्य में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के चलते वहां मौजूद सभी भारतीय छात्रों व अन्य भारतीय नागरिकों को आज भारत सरकार स्वदेश लाएगी. इसके लिए एयर इंडिया (Air India) का एक बोइंग-747 विमान दिल्‍ली से वुहान के लिए दोपहर करीब 12 बजे रवाना होगा. यह विमान वुहान से भारतीयों को एयरलिफ्ट कर कल सुबह भारत लौट जाएगा. इस विमान में क्रू सदस्‍यों के साथ मेडिकल टीम भी होगी. बता दें कि वुहान ही चीन का वह राज्य है, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा फैला हुआ है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोरोना वायरस को ग्‍लोबल इमरजेंसी घोषित कर दिया है.

बताया जा रहा है कि उड़ान के दौरान यात्रियों के साथ स्‍टाफ का न्यूनतम संपर्क होगा. हर सीट पर खाने के पैकेट और पानी पहले से रखा गया है. सूत्रों के अनुसार, इस विशेष उड़ान का चालक दल मास्क, दस्ताने और रोगाणुनाशक स्प्रे के साथ यात्रा करेंगे और वुहान में विमान से नहीं उतरेंगे.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया था कि चीन के वुहान प्रांत में इस समय 500 भारतीय छात्र और अन्य भारतीय नागरिक मौजूद हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, भारत सरकार ने अपने नागरिकों के मुद्दे पर चीन की सरकार से संपर्क किया है.

डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया से बातचीत में बताया कि "चीन के वुहान राज्य में फिलहाल करीब 500 भारतीय हैं. चीन की सरकार ने सभी भारतीयों को सुरक्षित एवं एकांत स्थान पर रखा है. विदेश मंत्रालय भारतीय नागरिकों के विषय पर चीन की सरकार के साथ संपर्क में है और जल्द ही भारत लौटने के इच्छुक सभी नागरिकों को स्वदेश लाया जाएगा.

हर्षवर्धन ने कहा कि, "चीन से भारत लाए जाने के उपरांत इन सभी लोगों को 14 दिन के लिए अलग रखा जाएगा. ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि यदि चीन से आए इन भारतीयों में से किसी के भी शरीर में कोरोना का वायरस हुआ तो इन 14 दिन में उसकी जानकारी व रोकथाम हो जाएगी."

हर्षवर्धन के मुताबिक, चीन में रह रहे इन भारतीयों में से कोई भी व्यक्ति अभी कोरोना वायरस से ग्रसित नहीं है. उन्होंने कहा, "अभी तक भारत में संदेह के आधार पर 20 लोगों की जांच कोरोना वायरस के लिए करवाई गई है, लेकिन इनमें से कोई भी व्यक्ति इस खतरनाक वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अभी तक सभी संदिग्धों की जांच पुणे स्थित केंद्रीय लैब में करवा रहा था, लेकिन अब दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद व मुंबई की प्रयोगशालाओं में भी कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच करवाई जा सकेगी."

Trending news