दुनिया की कोई ताकत धारा 370 की वापसी नहीं करा सकती, कश्मीर में PM मोदी की ललकार, कांग्रेस-एनसी के पाकिस्तानी एजेंडे का क्या होगा?
Advertisement
trendingNow12438106

दुनिया की कोई ताकत धारा 370 की वापसी नहीं करा सकती, कश्मीर में PM मोदी की ललकार, कांग्रेस-एनसी के पाकिस्तानी एजेंडे का क्या होगा?

Congress-NC in line with Pakistan agenda: प्रधानमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि वह जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे और दुनिया की कोई ताकत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती है.

दुनिया की कोई ताकत धारा 370 की वापसी नहीं करा सकती, कश्मीर में PM मोदी की ललकार, कांग्रेस-एनसी के पाकिस्तानी एजेंडे का क्या होगा?

PM Modi on Article 370 in J&K: जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने धारा 370 पर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि धारा 370 की वापसी को लेकर पाकिस्तान, कांग्रेस पार्टी और NC तीनों एक मत हैं. इसी मामले को लेकर पीएम मोदी ने पाकिस्तान को साफ शब्दों में जवाब दे दिया कि कोई भी ताकत अनुच्छेद 370 को वापस नहीं ला सकती. 

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधाते हुए आरोप लगाया कि यह गठबंधन आतंक के आका पाकिस्तान के उसी एजेंडे को जम्मू-कश्मीर में लागू करना चाहता है, जिसने यहां पीढ़ियां बर्बाद की और खून बहाया. अनुच्छेद 370 पर पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ की कथित टिप्पणियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे और दुनिया की कोई ताकत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती है.

पीएम मोदी ने कब दिया ये बयान
मोदी जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर कटरा में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. इससे पहले, उन्होंने दिन में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में आयोजित एक रैली को संबोधित किया. दोनों ही जनसभाओं में प्रधानमंत्री ने इस पूर्ववर्ती प्रदेश के लोगों को भरोसा दिलाया कि जम्मू-कश्मीर फिर से राज्य बनेगा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही इस प्रतिबद्धता को पूरा करेगी.

यह भी पढ़ें: बुलेट पर बैलेट से प्रहार! वोटरों की ये लाइनें जन्नत-ए-कश्मीर की पूरी कहानी खुद ही बयां कर रही, आप ने देखा क्या

पाकिस्तानी क्यों हो रहे खुश
कटरा की रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को लेकर जम्मू-कश्मीर में भले ही उत्साह न हो, लेकिन पड़ोसी देश इन्हें लेकर बहुत उत्साह में है. यहां तो इनको कोई पूछने वाला नहीं है, लेकिन वहां पूछा जा रहा है. पाकिस्तान में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन की बल्ले बल्ले हो रही है. इनके घोषणापत्र से पाकिस्तान बहुत खुश नजर आ रहा है.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का खुलकर समर्थन किया है, जिन्होंने कहा है कि अनुच्छेद 370 और 35 ए को लेकर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का एजेंडा वही है जो पाकिस्तान का है.

पाकिस्तान ने खोली एनसी की पोल
उन्होंने कहा, ‘‘यानी कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की पोल खुद पाकिस्तान ने खोल दी है. यानी कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस यहां पर पाकिस्तान का एजेंडा लागू करना चाहते हैं. पाकिस्तान के जिस एजेंडे ने जम्मू कश्मीर की पीढ़ियां बर्बाद की, हमारा खून बहाया... वही यह लोग यहां फिर से लागू करना चाहते हैं.’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस ने यहां वही काम किया जो आतंक के आका पाकिस्तान को फायदा पहुंचाता था. उन्होंने कहा, ‘‘आज भी यह आतंकी आका के उसी एजेंडे को लागू करना चाहते हैं. लेकिन मोदी आज कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को डंके की चोट पर कह रहा है कि हम जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे. दुनिया की कोई ताकत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती.’’

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने क्या कहा था?
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने एक पाकिस्तानी समाचार चैनल से बातचीत में कहा है कि उनका देश कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के विचारों से सहमत है कि अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाना चाहिए. इससे पहले, श्रीनगर में कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर हमला करते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अवाम को उनके जायज हक से महरूम रखना ही इन ‘तीन खानदानों’ का सियासी एजेंडा रहा है जबकि भाजपा सबको जोड़ कर दिल तथा दिल्ली की दूरी मिटा रही है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने लोकतंत्र में फिर से विश्वास जताया है और वे महसूस कर रहे हैं कि उनका वोट बदलाव ला सकता है. उन्होंने इस बदलाव को युवाओं के सशक्तीकरण की दिशा में पहला कदम बताया.

3 खानदानों ने किया बर्बाद
मोदी ने कहा कि कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर को सिर्फ तशद्दुद यानी डर और इंतशार यानी अराजकता ही दी है. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अब जम्मू-कश्मीर, इन तीन खानदानों के शिकंजे में नहीं रहेगा....’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद से आजाद करना, जम्मू कश्मीर के खिलाफ साजिश करने वाली हर ताकत को हराना और यहां के नौजवानों को यहीं पर रोजगार के मौके दिलाना... यह मोदी का इरादा है और मोदी का वादा है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर की वर्तमान पीढ़ी को ‘तीन खानदानों’ के हाथों तबाह नहीं होने देंगे और इसलिए वह यहां अमन की बहाली के लिए पूरी ईमानदारी से जुटे हैं.

पीएम मोदी ने रैली में क्या कहा?
उन्होंने कहा, ‘‘आज देखिए, पूरे जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज आराम से चल रहे हैं. बच्चों के हाथ में कलम, किताबें और लैपटॉप हैं. आज स्कूलों में आग लगने की खबरें नहीं आती, बल्कि आज यहां नए स्कूल, नए कॉलेज, एम्स, मेडिकल कॉलेज और आईआईटी बनने की खबरें आ रही हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे जम्मू-कश्मीर का युवा अब असहाय नहीं रहा. मोदी सरकार में वह सशक्त हो रहा है. मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर भाजपा ने भी युवाओं के रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं. बच्चों का कौशल विकास हो या बिना धांधली के काबिल लोगों को सरकारी नौकरी मिले...यह सारे काम भाजपा यहां पूरे करके दिखाएगी.’’

तीन पार्टियों और परिवारों ने जम्मू-कश्मीर को जागीर माना
मोदी ने कहा कि इन तीन पार्टियों और परिवारों ने अपने फायदे के लिए लोकतंत्र और कश्मीरियत को कुचला है. उन्होंने कहा, ‘‘क्या आपको याद है कि 1980 के दशक में उन्होंने क्या किया था? उन्होंने जम्मू-कश्मीर की राजनीति को अपनी जागीर मान लिया. वे नहीं चाहते थे कि उनके परिवार के अलावा कोई और सामने आए?’’ उन्होंने कहा, ‘‘अन्यथा, उन्होंने पंचायत, डीडीसी और बीडीसी चुनावों को क्यों रोका? उन्हें पता था कि यह नए चेहरे आएंगे तो उनके परिवार के शासन को चुनौती देंगे.

5 सालों में स्थिति काफी बदल गई है
उनके स्वार्थ के परिणामस्वरूप क्या नुकसान हुआ? युवाओं का लोकतंत्र से विश्वास उठता रहा. उन्हें लगा कि वे वोट दें या न दें, केवल यही तीन परिवार सत्ता में आएंगे.’’ पत्थरबाजी की घटनाएं समाप्त होने, पर्यटन में तेजी आने और अन्य विकास कार्यों का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में यहां की स्थिति काफी बदल गई है, जिससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में युवाओं का विश्वास बहाल हुआ है. चुनावों के दौरान पहले की स्थिति का ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आज प्रचार अभियान देर रात तक चलता है. अब लोग लोकतंत्र का जश्न मना रहे हैं. युवाओं का फिर से लोकतंत्र में विश्वास बहाल हुआ है. उन्हें लगता है कि उनका वोट, उनका लोकतांत्रिक अधिकार, बदलाव ला सकता है.

यह भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल, CM चंद्रबाबू का बड़ा आरोप, बोले- मंदिर की शुद्धता खंडित

‘बंपर मतदान’ ने पत्थरबाजी और दहशतगर्दी की हमदर्द पार्टियों को खारिज किया
यह उम्मीद सशक्तीकरण की दिशा में पहला कदम है. प्रधानमंत्री ने लोगों से चुनाव में भाजपा के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि उनकी पार्टी के उम्मीदवार जम्हूरियत, अमन और खुशहाली के लिए आपके बीच में हैं. पहले चरण के चुनाव के तहत जम्मू-कश्मीर में हुए मतदान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस ‘बंपर मतदान’ ने पत्थरबाजी और दहशतगर्दी की हमदर्द पार्टियों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘यहां की अवाम को मोदी की सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर की गारंटी पर पूर्ण विश्वास है.’’

‘मोदी-मोदी’, ‘खुशामदीद मोदी’ के नारे
प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान लोगों ने ‘मोदी-मोदी’, ‘खुशामदीद मोदी’ और ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे लगाए, जिस पर मोदी ने उनका हृदय से आभार व्यक्त किया. चुनाव में जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने के प्रमुख मुद्दे पर भी मोदी ने अपना पक्ष रखा और कहा कि उन्होंने देश की संसद में कहा है कि जम्मू-कश्मीर फिर से राज्य बनेगा. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ही इस प्रतिबद्धता को पूरा करेगी. हम जो कहते हैं, वह करते हैं.’’

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news