Child Marriage: क्या पर्सनल लॉ के आगे काम नहीं करेगा बाल विवाह कानून? सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला
Advertisement
trendingNow12477828

Child Marriage: क्या पर्सनल लॉ के आगे काम नहीं करेगा बाल विवाह कानून? सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला

Supreme Court News: कम उम्र में शादी रोकने के लिए कानून बना है लेकिन पर्सनल लॉ होने के कारण कई तरह की शंकाएं और संदेह पैदा होते रहते हैं. आज सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी लकीर खींचते हुए साफ कह दिया कि पर्सनल लॉ से चाइल्ड मैरिज के खिलाफ बना कानून समाप्त नहीं होता.

Child Marriage: क्या पर्सनल लॉ के आगे काम नहीं करेगा बाल विवाह कानून? सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला

उच्चतम न्यायालय ने साफ कहा है कि बाल विवाह निषेध अधिनियम को ‘पर्सनल लॉ’ प्रभावित नहीं कर सकते. कोर्ट ने यह भी कहा कि बचपन में कराए गए विवाह अपनी पसंद का जीवन साथी चुनने का विकल्प छीन लेते हैं. भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने देश में बाल विवाह रोकथाम कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कई दिशानिर्देश भी जारी किए.

प्रधान न्यायाधीश ने फैसला पढ़ते हुए कहा कि बाल विवाह की रोकथाम के कानून को ‘पर्सनल लॉ’ के जरिए प्रभावित नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि इस तरह की शादियां नाबालिगों की जीवन साथी चुनने की स्वतंत्र इच्छा का उल्लंघन हैं. पीठ ने कहा कि अधिकारियों को बाल विवाह की रोकथाम और नाबालिगों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उल्लंघनकर्ताओं को अंतिम उपाय के रूप में दंडित करना चाहिए.

पीठ ने यह भी कहा कि बाल विवाह निषेध कानून में कुछ खामियां हैं. बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 बाल विवाह को रोकने और इसका उन्मूलन सुनिश्चित करने के लिए लागू किया गया था. इस अधिनियम ने 1929 के बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम का स्थान लिया.

पीठ ने कहा, ‘निवारक रणनीति अलग-अलग समुदायों के हिसाब से बनाई जानी चाहिए. यह कानून तभी सफल होगा जब बहु-क्षेत्रीय समन्वय होगा. कानून प्रवर्तन अधिकारियों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की आवश्यकता है. हम इस बात पर जोर देते हैं कि इस मामले में समुदाय आधारित दृष्टिकोण की आवश्यकता है.’ (भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news