DY Chandrachud: 'सिक्योरिटी को बुलाओ', कोर्ट में भड़के CJI चंद्रचूड तो जवाब में बाइबिल पढ़ने लगा वकील
Advertisement
trendingNow12349925

DY Chandrachud: 'सिक्योरिटी को बुलाओ', कोर्ट में भड़के CJI चंद्रचूड तो जवाब में बाइबिल पढ़ने लगा वकील

Chief Justice DY Chandrachud News: नीट- यूजी मामले में सुनवाई के दौरान मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में अजीब नजारा दिखा. वकील के दुर्वहार से परेशान चीफ जस्टिस उखड़ गए और सिक्योरिटी बुलाने का आदेश दे दिया.

 

DY Chandrachud: 'सिक्योरिटी को बुलाओ', कोर्ट में भड़के CJI चंद्रचूड तो जवाब में बाइबिल पढ़ने लगा वकील

DY Chandrachud News in Hindi: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड को शांत और मृदु स्वभाव का धनी माना जाता है. कोर्ट की सुनवाई में भी उनका नजरिया अक्सर शांत दिखता है लेकिन कई बार ऐसे भी मौके आ जाते हैं, जब वे भी आपा खो देते हैं. ऐसा ही वाकया मंगलवार को आया, जब नीट-यूजी मामले की सुनवाई के दौरान एक वकील बार-बार टोका- टाकी करने लगा. इस पर चीफ जस्टिस ने उसे कोर्ट रूम से बाहर जाने के लिए कहा. जब वह नहीं निकला तो चीफ जस्टिस ने सिक्योरिटी को बुलाने का आदेश दिया. इससे सकपकाया वकील बाहर निकल गया लेकिन बाद में वह बाइबल के कोट पढ़कर चीफ जस्टिस को नसीहत देता नजर आया.

बहस के बीच में करने लगा टोकाटोकी

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कोर्ट में नीट- यूजी मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से वकील नरेंद्र हुडा अपने तर्क रख रहे थे. उसी दौरान एक अन्य याचिकाकर्ता की ओर से पेश दूसरे वकील मैथ्यूज नेदुम्पारा बार- बार टोकाटाकी करने लगे. 

चीफ जस्टिस ने जताई नाराजगी

इस पर चीफ जस्टिस चंद्रचूड नाराज हो गए और वकील को चेतावनी देते हए कहा, 'मिस्टर नेदुम्पारा मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं. आप गैलरी में बात नहीं करेंगे. मैं इस कोर्ट का प्रभारी हूं. सिक्योरिटी को बुलाइये, जो इन्हें कोर्ट से बाहर निकाले. इस पर वकील बैकफुट पर आ गया और बोला कि वह जा रहा है. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि उसे यह कहने की जरूरत नहीं है. आप जा सकते हैं.'

'मुझे जारी करना पड़ सकता है आदेश'

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने आगे कहा, मैं पिछले 24 वर्षों से कोर्ट देख रहा हूं. मैं वकीलों को कोर्ट का प्रोसीजर तय करने का अधिकार नहीं दे सकता. इस पर नेदुम्परा ने भी चीफ जस्टिस पर तंज कस दिया और कहा कि मैं भी 1979 से कोर्ट देख रहा हूं. वकील के इस व्यवहार से जस्टिस चंद्रचूड का क्रोध बढ़ गया. उन्होंने वकील को चेतावनी देते हुए कहा, मुझे ऐसा आदेश जारी करना पड़ सकता है, जो आपके लिए उचित नहीं होगा. है. आप किसी दूसरे वकील के काम में रुकावट नहीं डालेंगे. 

'प्रभु यीशु आपको माफ करें'

चीफ जस्टिस की नाराजगी को देख वह वकील चला गया. लेकिन थोड़ी बाद वह फिर कोर्ट में लौटा और कहा, मुझे खेद है. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया, फिर भी मेरे साथ गलत व्यवहार किया गया. इसके बाद चीफ जस्टिस की ओर देखते हुए मैथ्यूज नेदुम्पारा ने बाइबल के कोट पढ़ने शुरू कर दिए. मैथ्यूज ने कहा, वह चीफ जस्टिस को उसका अपमान करने के लिए माफ करता है. प्रभु यीशु, उन्हें माफ करें क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं.

पहले भी फटकार खा चुके हैं मैथ्यूज नेदुम्पारा

बताते चलें कि यह पहली बार नहीं है, जब मैथ्यूज नेदुम्पारा को चीफ जस्टिस चंद्रचूड ने उनके व्यवहार के लिए फटकार लगाई हो. इसी साल मार्च में चुनावी बॉन्ड मामले में सुनवाई के दौरान वकील ने बार- बार कोर्ट की सुनवाई में टोकाटाकी की थी. जिसके बाद चीफ जस्टिस ने उन्हें डांटते हुए कहा था, मुझ पर चिल्लाओ मत. यह हाइड पार्क कॉर्नर की मीटिंग नहीं बल्कि कोर्ट है. आप यहां याचिका दायर कर सकते हैं. अगर आप कोई आवेदन दायर करना चाहते हैं तो ईमेल करें. हम उस पर सुनवाई करेंगे लेकिन आप हमें डिक्टेट नहीं कर सकते. 

Trending news