Chetan Sharma GameOver: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया था सनसनीखेज खुलासा, जिसके बाद मचा था बवाल
Advertisement

Chetan Sharma GameOver: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया था सनसनीखेज खुलासा, जिसके बाद मचा था बवाल

Chetan Sharma resigned: बीसीसीआई (BCCI) के प्रमुख चयनकर्ता चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. चेतन शर्मा ने Zee News के स्टिंग ऑपरेशन GameOver में बुरी तरह फंसने के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दिया जिसे BCCI सचिव जय शाह ने स्‍वीकार कर लिया है.

Chetan Sharma GameOver: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया था सनसनीखेज खुलासा, जिसके बाद मचा था बवाल

Chetan Sharma Resigns from BCCI: दुनिया के सबसे ताकतवर और रईस क्रिकेट बोर्ड में ZEE NEWS के खुलासे के बाद हड़कंप मचा हुआ है. इस बीच जी न्यूज़ की खबर का बड़ा असर हुआ है. जिसके बाद बीसीसीआई के पदाधिकारी चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बताते चलें कि चेतन शर्मा ने ZEE मीडिया के खुफिया कैमरे पर ऐसे सच उगले थे जो अब तक बीसीसीआई की बिल्डिंग के गलियारों में दफ्न रहते थे. 

कोहली की कप्तानी छीनने में किसका रोल था?

चेतन शर्मा ने कबूल किया था कि कैप्टेंसी को लेकर टीम में कितनी मारामारी है. टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर ने ज़ी मीडिया के खुफिया कैमरे पर जो खुलासा किया था वो बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व प्रेसिडेंट सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बीच हुए विवाद से जुड़ा था. जिसमें विराट कोहली ने सौरव गांगुली पर आरोप लगाया था कि उन्हें बताए बिना ही कप्तानी से हटा दिया गया.

चेतन शर्मा के इस खुलासे के बिग पॉइंट्स आपको बताते हैं.

पहली बात
सौरव गांगुली ने विराट कोहली को कप्तानी से हटाने का फैसला नहीं किया था.

दूसरी बात
गांगुली और विराट के बीच टकराव की सबसे बड़ी वजह थी विराट कोहली का इगो.

तीसरी बात
कोहली को लगता था कि गांगुली की वजह से उनकी कप्तानी छीनी गई.

चौथी बात
विराट कोहली ने गांगुली पर जो आरोप लगाए वो झूठे थे.

पांचवी बात
विराट कोहली ने जानबूझकर गांगुली पर आरोप लगाए थे.

ये बातें चेतन शर्मा ने कहीं जो टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर थे. उन्होंने कहा था कि विराट कोहली को वॉइट बॉल कैप्टेंसी से हटाने का फैसला बतौर मुख्य चयनकर्ता उनका था. लेकिन चेतन शर्मा ने ये भी कहा कि सौरव गांगुली विराट कोहली को पसंद नहीं करते थे. चेतन शर्मा के मुताबिक विराट को कैप्टनशिप से हटाकर रोहित को कैप्टन बनाने का फैसला भी सेलेक्शन कमेटी का था.

गांगुली-कोहली विवाद का पूरा बैकग्राउंड 

साल 2021 में टी-20 वर्ल्डकप की मेजबानी यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात कर रहा था. विराट कोहली टीम के कप्तान थे और उन्होंने पहले ही ऐलान कर दिया थाकि वर्ल्डकप के बाद वो टी-20 की कप्तानी नहीं करेंगे. टीम इंडिया का प्रदर्शन उस वर्ल्डकप में बेहद खराब रहा. टीम दूसरे राउंड में भी नहीं पहुंच पाई.  बदकिस्मती देखिए...जिस पाकिस्तान से भारत किसी वर्ल्डकप में कभी हारा नहीं था, उसने भी विराट की टीम को 10 विकेट से हरा दिया.  उस वर्ल्डकप के दौरान विराट कोहली ने 5 मैच में सिर्फ 68 रन बनाए. इनमें से 57 रन तो सिर्फ एक पारी में उन्होंने बनाये थे. बाकी 4 मैच में उन्होंने कुल 11 रन बनाए. 

फिर आगे यूं बढ़ी कहानी

इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट टी-20 के लिहाज से औसत दर्जे का भी नहीं रहा. तो क्या विराट के दिमाग में कप्तानी को लेकर पहले से कुछ चल रहा था ? टी-20 की कप्तानी छोड़ने के ऐलान करने के बाद से ही क्या विराट और बीसीसीआई के बीच तलवारें खिंच चुकी थीं ? क्या उन्हें टी-20 वर्ल्डकप के दौरान ही लगने लगा था कि आगे उनकी राह और मुश्किल होने वाली है ? क्या वो विवाद की वजह से प्रेशर में थे ? क्या इन्हीं वजहों से विराट कोहली का प्रदर्शन सीरीज में खराब रहा. यूएई में टी-20 वर्ल्डकप से बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट और टी-20 सीरीज खेलने भारत आई.

न्यूजीलैंड का दौरा

उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट और टी-20 मैच खेलने भारत आई.  टेस्ट मैच में कप्तान विराट ही थे लेकिन टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे थे और विराट आराम कर रहे थे.  उसके बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका जाना था. वहां टेस्ट और वनडे मैच की सीरीज खेलनी थी . 

8 दिसंबर 2021 को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने जब टीम का ऐलान किया तो हर कोई हैरान रह गया. विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान तो थे लेकिन वनडे में उनकी जगह रोहित शर्मा को नया कप्तान बना दिया गया. विराट के मुताबिक उन्हें वनडे में नये कप्तान के बारे में सिर्फ डेढ़ घंटे पहले बताया गया. ये दावा उन्होंने 15 दिसंबर 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर थी जिसे विराट कोहली टेस्ट कप्तान के रूप में एड्रेस कर रहे थे.

इन सब बैकग्राउंड के बीच जब चेतन शर्मा ने ज़ी न्यूज़ के कैमरे पर कोहली और गांगुली को लेकर जो कुछ भी कहा उसपर बवाल मचना तो तया था. यही वजह रही कि इस पूरे प्रकरण का खुलासा होने के बाद चेतन शर्मा बीसीसीआई की पिच पर हिट विकेट हो गए. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news