PM मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार देगी बड़ा तोहफा, शुरू होगा 'आयुष्मान भव:' कार्यक्रम
Advertisement

PM मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार देगी बड़ा तोहफा, शुरू होगा 'आयुष्मान भव:' कार्यक्रम

Narendra Modi Birthday: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान देशभर में शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे. 

फोटो साभार: @narendramodi

Ayushman Bhava Program:  केंद्र सरकार इस साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर ‘आयुष्मान भव:’ कार्यक्रम शुरू करेगा.  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा,  ‘इस साल पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हम 'आयुष्मान भव:'  कार्यक्रम शुरू करेंगे, ताकि अंतिम छोर तक के लोगों सहित हर इच्छित लाभार्थी तक सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की अधिकतम डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके.’

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर पहुंच के लिए इस कार्यक्रम को और अधिक बार चलाएंगे. 

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
बता दें आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जो प्रति लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है।

मंडाविया ने आगे कहा कि पिछले साल आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हमने ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) के मुद्दे पर जोर दिया था. उन्होने कहा, ‘पीएम मोदी ने कहा था कि दुनिया का क्षय रोग (टीबी) को खत्म करने का लक्ष्य 2030 है लेकिन भारत का लक्ष्य 2025 के अंत तक टीबी को खत्म करना है.’

बीजेपी ने देशभर में चलाया था अभियान
2022 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने देश को क्षय रोग (टीबी) मुक्त बनाने के लिए एक साल का कार्यक्रम चलाया था, जिसके तहत हर कोई एक टीबी मरीज को गोद लेगा और एक साल तक उसकी देखभाल करेगा।

2025 तक टीबी मुक्त भारत के पीएम मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए एक तपेदिक रोगी को एक वर्ष के लिए गोद लेने की योजना आयोजित की गई है।

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था, जो उत्तरी गुजरात के मेहसाणा जिले का एक छोटा सा शहर है.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी: ANI)

 

Trending news