Red Cross Society: सीबीआई की रडार पर रेड क्रॉस, भ्रष्टाचार की बू पर 5 राज्यों में ताबड़तोड़ एक्शन
Advertisement

Red Cross Society: सीबीआई की रडार पर रेड क्रॉस, भ्रष्टाचार की बू पर 5 राज्यों में ताबड़तोड़ एक्शन

CBI Raid: स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, रेड क्रॉस में सफाई अभियान शुरू हुआ है.कई लोग संस्था में सालों से स्थापित हैं और वहीं पर काफी समय से प्रैक्टिस कर रहे हैं. 5 राज्यों के इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के रीजनल ब्रांच में शिकायतें मिलने के बाद सीबीआई ने जांच शुरू की है. ये पांच राज्य हैं-तमिलनाडु,केरल,अंडमान-निकोबार,असम और कर्नाटक 

Red Cross Society: सीबीआई की रडार पर रेड क्रॉस, भ्रष्टाचार की बू पर 5 राज्यों में ताबड़तोड़ एक्शन

CBI Action on Red Cross Society: विपक्षी नेताओं या कारोबारियों के घर ईडी या सीबीआई जैसी जांच एजेंसियों की छापेमारी की खबरें अकसर आती रहती हैं. लेकिन इंसान की जिंदगी और मौत के मामले में दखल दे रही बड़ी संस्था रेड क्रॉस पर सीबीआई ने लगाम कस ली है. इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी देश में रक्तदान और जरूरतमंद मरीज को ब्लड देने के लिए सबसे बड़ी संस्था मानी जाती है. सीबीआई ने उस पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, रेड क्रॉस में सफाई अभियान शुरू हुआ है.कई लोग संस्था में सालों से स्थापित हैं और वहीं पर काफी समय से प्रैक्टिस कर रहे हैं. 5 राज्यों के इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के रीजनल ब्रांच में शिकायतें मिलने के बाद सीबीआई ने जांच शुरू की है. ये पांच राज्य हैं-तमिलनाडु,केरल,अंडमान-निकोबार,असम और कर्नाटक 

कहां क्या हैं गड़बड़ियां

सबसे पहले बात तमिलनाडु की करें तो वहां स्टेट ब्रांच में काफी ऐसी अनियमितताएं मिली थीं, जिस पर राज्यपाल ने शिकायत की थी. भ्रष्टाचार की शिकायत के बाद स्टेट ब्रांच में एक्शन लेते चेयरमैन को हटाया गया और मैनेजिंग कमिटी को भंग कर दिया गया. यहां राज्यपाल ने हेडक्वॉर्टर को सीबीआई इन्क्वॉयरी की बात कही थी. वहीं केरल में फंड को लेकर शिकायत सामने आई है, जिसके बाद चेयरमैन और वाइस चेयरमैन को हटा दिया गया. 

अंडमान निकोबार में मैनेजिंग कमिटी के प्रमुख बहुत लंबे समय से पद पर थे. जबकि वो चयनित नहीं थे लिहाजा उन्हें हटाया गया. इस बारे में उपराज्यपाल ने शिकायत की थी. चेयरमैन और महासचिव को भी हटाया गया है. पूर्वोत्तर राज्य असम में मैनेजिंग कमिटी के इलेक्शन करवाए जा रहे हैं. नई मैनेजिंग कमिटी बनाई जा रही है. बीजेपी शासित कर्नाटक में स्टेट ब्रांच ने रेड क्रॉस के नाम पर ट्रस्ट बनाया था. जबकि ट्रस्ट एक्ट में ऐसा कुछ बनाने का प्रावधान ही नहीं है. इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news