British PM: क्या आज मिलेगा ब्रिटेन को नया पीएम, इस वजह से विजेता घोषित हो सकते हैं ऋषि सुनक
Advertisement

British PM: क्या आज मिलेगा ब्रिटेन को नया पीएम, इस वजह से विजेता घोषित हो सकते हैं ऋषि सुनक

British PM Race: पिछले हफ्ते लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद सत्ताधारी दल इस साल तीसरे प्रधानमंत्री के चयन में जुटा है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे मजबूत उम्मीदवार बनकर उभरे हैं. 

British PM: क्या आज मिलेगा ब्रिटेन को नया पीएम, इस वजह से विजेता घोषित हो सकते हैं ऋषि सुनक

UK PM: पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिहाज से सबसे मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं. कंजर्वेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के हटने के बाद सुनक कुछ दिनों, या यूं कहें कि कुछ घंटों, में सबसे पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में सामने आए. पिछले हफ्ते लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद सत्ताधारी दल इस साल तीसरे प्रधानमंत्री के चयन में जुटा है. भारतीय मूल के 42 वर्षीय सुनक एकमात्र उम्मीदवार हैं जिन्हें 100 से अधिक सांसदों का समर्थन हासिल है, जबकि यह संख्या चुनाव लड़ने के लिए आवश्यक है.

अगर ऐसा हुआ तो आज ही पीएम बन सकते हैं ऋषि सुनक
हाउस ऑफ कामंस के नेता पेनी मोरडौंट को अभी तक बहुत कम समर्थन हासिल हुआ है, लेकिन स्थानीय समय दोपहर दो बजे तक नामांकन प्रक्रिया बंद होने तक उनकी कोशिश समर्थन के जरूरी आंकड़े तक पहुंचने की है. यदि मोरडौंट नामांकन के लिए जरूरी 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा पाते तो सुनक को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वह सोमवार शाम तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पहुंच सकते हैं.

यदि दोनों नेताओं के बीच मतपत्र के जरिए चुनाव होगा, तो कंजर्वेटिव पार्टी के 357 सांसद सोमवार को अपनी वरीयता दर्शाने के लिए सांकेतिक मतदान करेंगे. इसके बाद भी कोई मैदान से नहीं हटता, तो चुनाव का फैसला देशभर के 1,72,000 पार्टी सदस्य करेंगे और परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा.

यदि सुनक सांसदों के बीच सर्वाधिक पसंदीदा हैं, तो मोरडौंट पर भारी दबाव होगा कि वह चुनाव से हट जाएं ताकि सदस्यों के मतदान की नौबत नहीं आए. गृह मंत्री और सुनक के समर्थक ग्रांट शेप्स ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री ने आज सुबह सहकर्मियों से बातचीत की और वह उन लोगों को आकर्षित करने के प्रयास कर रहे हैं जो पहले संभवत: बोरिस जॉनसन के समर्थक थे.

प्रीति पटेल ने किया सुनक का समर्थन
ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की समर्थक माने जाने वाली प्रीति पटेल ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में प्रधानमंत्री पद पर ऋषि सुनक का सोमवार को समर्थन किया. पटेल ने सुनक का समर्थन प्रधानमंत्री पद की दौड़ से जॉनसन के पीछे हटने के बाद किया.

भारतीय मूल की पूर्व गृहमंत्री पटेल ने पिछले महीने लिज़ ट्रस के देश की नयी प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. पटेल ने कहा कि सुनक को नये नेता के रूप में सफल होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए पार्टी सदस्यों को राजनीतिक मतभेदों को अलग रखना चाहिए.

(इनपुट - भाषा)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

 

Trending news